Sunday, September 8, 2024

26.1 C
Delhi
Sunday, September 8, 2024

Homeकारोबारबजट में नौकरियों पर बड़ा ऐलान, पहली जॉब पर 15 हजार रुपए...

बजट में नौकरियों पर बड़ा ऐलान, पहली जॉब पर 15 हजार रुपए सीधे EPFO अकाउंट में मिलेंगे

Union Budget 2024: पीएम मोदी के नेतृत्‍व में NDA की सरकार बनने के बाद पहला पूर्ण बजट आज संसद में पेश हुआ है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने संसद में बजट पेश करते हुए तमाम सेक्‍टर्स और तमाम वर्ग के लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किए. इस बीच वित्‍त मंत्री ने युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है. वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि पहली जॉब पर 15 हजार रुपए सीधे EPFO अकाउंट में मिलेंगे.

कितने किस्‍तों में दिया जाएगा पैसा ?

वित्‍त मंत्री ने घोषणा की कि ‘सभी औपचारिक क्षेत्रों में वर्क फोर्स में एंट्री पर पहली बार काम करने वालों को एक महीने का वेतन मिलेगा. ये एक महीने के वेतन का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfer-DBT), 15,000 रुपए तक, तीन किस्तों में दिया जाएगा. पहली नौकरी वालों के लिए 1 लाख रुपए से कम सैलरी होने पर इसका फायदा लिया जा सकेगा. इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है.

कितने करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप का मौका ?

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के मौके देने के लिए एक योजना शुरू करेंगे. इसमें 5000 रुपए प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपए की एकमुश्त सहायता दी जाएगी.

कितनी हुई मुद्रा लोन की रकम ?

युवाओं के लिए मुद्रा लोन की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया गया है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) को मोदी सरकार ने 2015 में शुरू किया था ताकि स्‍वरोजगार को बढ़ावा दिया जा सके. इस स्‍कीम के तहत 10 लाख रुपए तक का कोलैटरल फ्री लोन दिया जाता है. ये लोन नॉन-कॉरपोरेट और गैर-कृषि कार्यों के लिए दिया जाता है. जो युवा अपना कोई व्‍यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास उसके लिए रकम नहीं है, तो सरकार की इस स्‍कीम के जरिए आप पैसों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. इसमें तीन कैटेगरी में 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है- शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन. लेकिन अब लोन की लिमिट को बढ़ाकर 20 लाख रुपए तक कर दिया गया है.

एडमिशन के लिए लोन-

केंद्रीय बजट 2024-25 में हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव है. घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपए तक के ऋण के लिए ई-वाउचर हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3% की वार्षिक ब्याज छूट के लिए दिए जाएंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!