Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeक्राइमMatrimonial Site पर शादी के नाम पर मिला धोखा, दोस्त बनाकर लाखों...

Matrimonial Site पर शादी के नाम पर मिला धोखा, दोस्त बनाकर लाखों रूपयें लूटा 

CYBER Crime: साइबर ठगी अपराध के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहें हैं। जिसके कारण लोगों की पर्सनल डेटा लीक हो जाती हैं। धीरे-धीरे साइबर अपराध के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं। कुछ ऐसा ही केस मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को अमेरिका का नागरिक बताकर सहसपुर (देहरादून) की युवती से दोस्ती की और दूसरे ने कस्टम के नाम पर उससे 2.41 लाख रुपये की ठगी कर ली। आइए जानते हैं पूरा मामला

साइबर क्राइम की चपेट में आकर सहसपुर की युवती से कई लाख रूपयों की ठगी की गई है जिसे लेकर सहसपुर थाने में अज्ञात साइबर ठगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। सहसपुर निवासी पूजा धीमान ने साइबर क्राइम थाने में तहरीर देकर बताया कि कुछ समय पहले उन्होंने एक मैट्रीमोनियल (शादी से जुड़ी) साइट पर प्रोफाइल बनाई थी। यहां उनकी दोस्ती करन नाम के शख्स से हुई, जिसने खुद को अमेरिका का निवासी बताया। इसके बाद उनके बीच मोबाइल फोन पर बातचीत होने लगी।

पूजा का कहना है कि एक दिन करन ने गिफ्ट भेजने की बात कहकर उनका पता जानने के लिए आधार कार्ड का फोटो वाट्सएप पर मंगवाया। इसके बाद दो अगस्त को एक शख्स का फोन आया, जिसने खुद को कस्टम अधिकारी बताते हुए कहा कि उनके नाम से पार्सल आया है।

उसने वाट्सएप पर पार्सल की वीडियो भेजी और उसे लेने के लिए 15 हजार रुपये शुल्क जमा करने को कहा। इसके लिए आरोपित ने वाट्सएप पर एक क्यूआर कोड भेजा। विश्वास में आकर पूजा ने उस पर आनलाइन माध्यम से 15 हजार रुपये भेज दिए। इसके बाद आरोपित ने पार्सल कुरियर करने के लिए एक बैंक खाते में 26 हजार रुपये और जमा करवाए। बहुत दिन बितने के बाद भी जब पार्सल नहीं मिला तो पूजा ने उसे फोन किया। इस बार आरोपित ने पार्सल जल्दी भेजने के नाम पर 70 हजार रुपये लिए कुछ दिन बाद उसने कहा कि पार्सल को कस्टम अधिकारियों ने पकड़ लिया है, उसे छुड़ाने के लिए 1.30 लाख रुपये देने होंगे। पूजा ने इतनी बड़ी धनराशि भी उसे भेज दी। इसके बाद भी आरोपित ने रुपये मांगे, तब पूजा को ठगी का एहसास हुआ और वह पुलिस के पास पहुंचीं। सहसपुर थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश त्यागी के अनुसार मामले की जांच की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!