Sunday, September 8, 2024

26.1 C
Delhi
Sunday, September 8, 2024

Homeखेलभारतीय क्रिकेट टीम में उत्तराखंड की बेटी की हुई एंट्री, किसको आदर्श...

भारतीय क्रिकेट टीम में उत्तराखंड की बेटी की हुई एंट्री, किसको आदर्श मानती है यह क्रिकेटर ?

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड की बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं. एकेडमिक फील्ड हो या स्पोर्ट्स, बेटियां हर जगह धाक जमा रही हैं. अब क्रिकेट जगत में उत्तराखंड की बेटी राघवी बिष्ट ने प्रदेश का मान बढ़ाया है. गली क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत करने वाली राघवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल के मैदान में कूद पड़ी हैं. यह पहली बार नहीं है, जब राघवी बिष्ट ने प्रदेश को गौरवान्वित किया है, इससे पहले भी वह साल 2022 में उत्तराखंड का नाम रोशन कर चुकी हैं. तब उन्होंने वुमेन अंडर 19 वनडे टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था. उत्तराखंड के टिहरी जनपद के चंगोरा गांव की रहने वाली राघवी ने इंडियन वुमेन क्रिकेट टीम के 18 प्लेयर्स के स्क्वॉड में अपनी जगह बनाई है. राघवी ने बताया कि 7 अगस्त 2024 से भारतीय महिला क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ T20 और वनडे मैच होंगे।

बचपन से क्रिकेट के लिए जुनून रखने वाली राघवी बिष्ट ने कहा कि स्कूल के दौरान से ही उन्हें क्रिकेट खेल में बहुत रुचि थी, इसलिए वह अपने मोहल्ले के लड़कों के साथ गली में क्रिकेट खेलना पसंद करती थीं लेकिन औपचारिक रूप से उन्होंने साल 2016 से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और स्टेट टीम में अपने हुनर के बल पर शामिल हो गईं. उनके माता-पिता पेशे से कारोबारी हैं, जो जापान में रहते हैं, इसलिए वह देहरादून में अपने नाना-नानी के साथ रहती हैं।

साझेदारी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड-

राघवी ने साल 2022 में खेले गए अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट में नागालैंड के खिलाफ हुए मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 219 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मुकाबले में पहले विकेट के लिए नीलम व राघवी बिष्ट की 234 रन की साझेदारी भी अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है। इसके अलावा भी कई टूर्नामेंट में राघवी अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखा चुकी हैं।

किसको आदर्श मानती है राघवी ?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को राघवी अपना आदर्श मानती हैं। राघवी ने बताया, वह कप्तान रोहित शर्मा को अपना आदर्श मानती हैं और उनके ही खेल से पुल शॉट लगाना सीखा है।

राघवी से पहले किस महिला क्रिकेटर ने रचा था कीर्तिमान ?

उत्तराखंड की बेटियां अपने हुनर के दम पर देश के साथ प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। राघवी से पहले क्रिकेटर स्नेह राणा ने अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट मैच में 10 विकेट लेकर नया कीर्तिमान रचा था। इस साल दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए टेस्ट मैच में स्नेह ने 10 विकेट चटकाए थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!