Sunday, September 8, 2024

26.1 C
Delhi
Sunday, September 8, 2024

Homeटेक्नोलॉजीरिपोर्ट में हुआ खुलासा, Apple कब लॉन्च करेगा अपना पहला Foldable Iphone...

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, Apple कब लॉन्च करेगा अपना पहला Foldable Iphone ?

Foldable Iphone : देश-दुनिया में Foldable Iphone का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. यूजर्स को भी फोल्डेबल फोन्स पसंद आ रहे हैं. सैमसंग, मोटोरोला, हुआवै जैसी और भी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों के फोल्डेबल और फ्लिप फोन्स बाजार में मौजुद हैं. इसी कड़ी में एक रिपोर्ट में सामने निकलकर आया है कि एप्पल भी Foldable Iphone पर काम कर रही है और सब कुछ सही रहा तो कंपनी इस बात की संभावना जताई जा रही है कि 2026 की शुरुआत में दुनिया एप्पल के पहले Foldable Iphone को देखेगी. यूजर्स की तरफ से भी काफी समय से फोल्डेबल आईफोन को लाने की मांग की जा रही थी.

Foldable Iphone की सीधी टक्कर सैमसंग के फोल्डेबल फोन से होगी-

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Foldable Iphone का काम आईडिएशन स्टेज से आगे बढ़ चुकी है. इसके अलावा कंपनी ने Foldable Iphone में लगने वाले पुर्जों के लिए एशिया के आपूर्तिकर्ताओं से भी संपर्क किया है. इसके अलावा कंपनी ने इस प्रोडेक्ट के लिए एक V68 नाम से इंटरनल कोड भी बनाया है. एप्पल जब भी फोल्डेबल फोन को लॉच करेगा तो उसकी सीधी टक्कर सैमसंग के फोल्डेबल और फ्लिप फोन से होगी.

बता दें, यह पहली बार नहीं है जब एपल के फोल्डेबल डिवाइस को लेकर ऑनलाइन रिपोर्ट सामने आई है। एपल सप्लाई चेन एनालिस्ट मिंग-चि-कू की एक पुरानी रिपोर्ट की मानें तो कंपनी 20.3 इंच के फोल्डेबल मैकबुक पर भी काम कर रही है। यूजर्स को एक नया एक्सपिरियंस देने के लिए सैमसंग ने 2019 में फोल्डेबल सेंगमेंट में सबसे पहले फोन को उतारा था. इसी के बाद से फोल्डेबल और फ्लिप फोन का ट्रेंड तेजी से बढ़ने लगा है.

तेज़ी से बढ़ रही है मांग-

दुनिया भर में फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ रही है, खासकर तब जब इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसी नई टेक्नोलॉजी शामिल हो. इससे Apple को फायदा हो सकता है, जो अभी चीन में Honor और Huawei जैसी कंपनियों से और दुनियाभर में Samsung से कड़ी टक्कर ले रही है. गौर करने वाली बात ये है कि इसी महीने Samsung ने अपने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो पहले से ज्यादा पतले और हल्के हैं, साथ ही उनमें AI के नए फीचर्स भी शामिल हैं.

सैमसंग ने जुलाई महीने की शुरुआत में गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट 2024 में गैलेक्सी Z फोल्ड और Z फ्लिप को एआई फीचर्स के साथ पैश किया था. सैमसंग ने हल्का और पतला बनाया है. Counterpoint Research की मई में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, फोल्डेबल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, पहली तिमाही में इस मार्केट में पिछले साल के मुकाबले 49% की जबरदस्त बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है, जोकि पिछले छह महीनों में सबसे ज्यादा है. गौर करने वाली बात ये है कि पहली बार Huawei ने Samsung को पछाड़कर फोल्डेबल स्मार्टफोन बेचने वाली नंबर 1 कंपनी बन गई है.

Apple सिर्फ फोल्डेबल फोन बनाने की ही नहीं, बल्कि कम से कम एक iPhone मॉडल के कैमरे को अपग्रेड करने की भी प्लानिंग बना रहा है. इस अपग्रेड की खास बात ये होगी कि यूजर्स खुद कैमरे के एपर्चर के साइज को बदल सकेंगे. एपर्चर का साइज बदलने से फोटो में बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट (धुंधलापन) को कंट्रोल किया जा सकेगा, जो पेशेवर फोटोग्राफी में इस्तेमाल होता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!