Friday, October 18, 2024

31.1 C
Delhi
Friday, October 18, 2024

Homeदेश विदेशपासपोर्ट चोरी होने पर इन बातों को ना करें अनदेखा, ऐसे बनाएं...

पासपोर्ट चोरी होने पर इन बातों को ना करें अनदेखा, ऐसे बनाएं दोबारा पासपोर्ट

जब भी हमें विदेश जाना होता है, तो सबसे पहले हमें पासपोर्ट की जरूरत होती है। पासपोर्ट बनने के बाद ही हम वीजा लगवाकर विदेश जा सकते हैं। लेकिन हाल ही में यूरोप से आई एक खबर ने लोगों को पासपोर्ट के बारे में चिंतित कर दिया है। टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी अपने पति विवेक दहिया के साथ इटली घूमने गई थीं, जहां उनका पासपोर्ट और 10 लाख रुपये का सामान चोरी हो गया। ऐसी स्थिति में यह जानना जरूरी हो जाता है कि अगर आपका पासपोर्ट विदेश में चोरी हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए ताकि आप सुरक्षित अपने देश वापस लौट सकें। आइए जानते हैं-

ऐसे बनाएं दोबारा पासपोर्ट-

अब पासपोर्ट खोने या फिर चोरी होने के बाद इसे दोबारा बनाने का तरीका आपको पता होना चाहिए. दोबारा पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया सभी के लिए एक समान होती है, यानी अगर आपका पासपोर्ट भर चुका है, खो गया है, फट गया है या चोरी हो गया है तो आपको एक ही प्रोसेस के तहत आवेदन करना होगा. आप तत्काल पासपोर्ट सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके तहत आपको सात से 15 दिन के बीच पासपोर्ट मिल जाएगा. इस दौरान आपको पासपोर्ट बनाने के लिए पूरी फीस चुकानी होगी. अगर आपके पास पुराने पासपोर्ट की कोई फोटोकॉपी हो तो प्रोसेस आसान हो सकता है. हालांकि इसका होना जरूरी नहीं है।

पासपोर्ट चोरी होने पर इन बातों को भी ना करें अनदेखा-

  • अगर पासपोर्ट चोरी हो जाए, तो सबसे पहले आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करवानी होगी, इसके लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन जाएं। शिकायत की कॉपी लेना न भूलें, क्योंकि यह आपके लिए आगे काम आएगी। फिर आपको भारतीय दूतावास से संपर्क करना होगा और उन्हें पूरा घटनाक्रम बताना होगा।
  • दूतावास को पूरी जानकारी देने के बाद, आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर इमरजेंसी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद कम से कम एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ता है। आप अपने पुराने वीजा की कॉपी दिखाकर दूतावास से नया वीजा भी प्राप्त कर सकते हैं
  • वीजा के लिए आवेदन करना जरूरी होता है क्योंकि जब आपका पासपोर्ट चोरी हो जाता है, तो आपका पुराना वीजा भी अस्वीकृत हो जाता है। नए वीजा के लिए आपको पासपोर्ट या इमरजेंसी सर्टिफिकेट के साथ पुलिस की शिकायत की कॉपी भी चाहिए होती है। इसके बाद आपका देश वापस आने का मार्ग साफ हो जाता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!