Friday, September 20, 2024

30.1 C
Delhi
Friday, September 20, 2024

Homeदेश विदेशIsrael Hamas War: इजरायल ने रखा शांति का  प्रस्ताव, जानें क्या रहने...

Israel Hamas War: इजरायल ने रखा शांति का  प्रस्ताव, जानें क्या रहने वाली हैं शर्तें 

Israel Hamas War: इज़रायल ने हाल ही में युद्ध समाप्त करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि यदि सभी बंधकों को एक साथ रिहा कर दिया जाए और गाजा को निरस्त्र कर दिया जाए, तो हमास नेता याह्या सिनवार को जाने दिया जाएगा। इस प्रस्ताव पर वाशिंगटन में चर्चा हुई, जिसमें गाजा पट्टी के लिए एक नई व्यवस्था की बात भी शामिल थी। 

बंधकों के रिश्तेदारों ने इस योजना की सराहना की और इसे एक सकारात्मक कदम बताया। हालांकि, हमास के एक अधिकारी ने इस प्रस्ताव को ‘हास्यास्पद’ कहकर तुरंत खारिज कर दिया। इससे संकेत मिलता है कि इस मसले पर अभी भी दोनों पक्षों के बीच गंभीर असहमति बनी हुई है, जिससे शांति प्रक्रिया पर सवाल खड़े होते हैं।

Israel Hamas War: समाप्त करने के लिए क्या रखी गई शर्तें ?

इज़रायल ने एक प्रस्ताव रखा है, जिसके अनुसार गाजा पट्टी में चल रही लड़ाई को समाप्त करने के लिए शर्तें रखी गई हैं। इस प्रस्ताव में इज़रायल ने कहा है कि यदि गाजा में बंधक बनाए गए सभी लोगों को तुरंत रिहा कर दिया जाए और गाजा पट्टी को पूरी तरह से सैन्य-मुक्त कर दिया जाए, तो हमास के प्रमुख याह्या सिनवार को सुरक्षित तरीके से वहां से बाहर निकलने का रास्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही, गाजा में एक वैकल्पिक शासकीय सत्ता की स्थापना की जाएगी, जो क्षेत्र की सुरक्षा और प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालेगी।

यह प्रस्ताव एक महत्वपूर्ण प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन हमास की प्रतिक्रिया और क्षेत्रीय राजनीतिक स्थिति के कारण इसकी सफलता पर अनिश्चितता बनी हुई है।

Israel Hamas War: सभी 101 बंधकों को तुरंत लौटा दिया जाएगा वापस

रिपोर्ट के मुताबिक, एक इजरायली अधिकारी ने कहा कि बंधकों के मामले में सरकार के प्रतिनिधि गैल हिर्श ने यह योजना अमेरिकी अधिकारियों के सामने पेश की थी, जिनसे यह अपेक्षा की गई थी कि वे इसे अनिर्दिष्ट अरब अधिकारियों को सौंपेंगे। कान न्यूज ने बताया कि हिर्श ने बंधकों के परिवारों को बताया कि यह प्रस्ताव पिछले सप्ताह व्हाइट हाउस और विदेश विभाग के अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक में पेश किया गया था। 

सूत्रों के मुताबिक, प्रस्ताव के तहत गाजा पट्टी में अब भी बंधक बनाए गए सभी 101 बंधकों को तुरंत वापस लौटा दिया जाएगा और इजरायल युद्ध खत्म कर देगा, जिसमें बंधकों की चरणबद्ध रिहाई और सैनिकों की क्रमिक वापसी की बात नहीं की गई है, जिस पर अब तक चर्चा चल रही थी। इजरायल अपनी जेलों से अनिर्दिष्ट संख्या में फिलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा करेगा, व्यापक रूप से 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड माने जाने वाले सिनवार को गाजा पट्टी छोड़ने की इजाजत देगा।

Israel Hamas War: इज़रायल की कमजोर स्थिति का बताया संकेत

हमास के पोलित ब्यूरो सदस्य गाजी हमद ने इज़रायल के प्रस्ताव को तुरंत खारिज कर दिया। उन्होंने अल-अरबी अल-जदीद से कहा कि याह्या सिनवार के बाहर निकलने का प्रस्ताव “हास्यास्पद” है और इसे इज़रायल की कमजोर स्थिति का संकेत बताया। हमद ने यह भी कहा कि यह इज़रायल के कब्जे के दिवालियापन को दर्शाता है। 

हमद ने इस बात पर जोर दिया कि इज़रायल के अड़ियल रुख के कारण बातचीत लंबे समय से रुकी हुई है। उन्होंने कहा कि इज़रायल के इस तरह के प्रस्ताव उन आठ महीने की बातचीत का अपमान हैं, जिनमें गंभीर समाधान तलाशने की कोशिश की गई थी। हमास की यह प्रतिक्रिया बताती है कि दोनों पक्षों के बीच अभी भी गंभीर असहमति बनी हुई है, जिससे शांति की संभावना फिलहाल कम नजर आ रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!