Thursday, October 24, 2024

22.1 C
Delhi
Thursday, October 24, 2024

Homeदेश विदेशPM Modi US Visit 2024: QUAD सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी,...

PM Modi US Visit 2024: QUAD सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी, जो बाइडन से करेंगे मुलाकात

PM Modi US Visit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सुरक्षा के लिए और अपनी दोस्ती को मजबूत करने के लिए अक्सर विदेशी दौरा करते रहते हैं।  फ़िलहाल में PM मोदी आज की सुबह अमेरिका के लिए निकल गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, मोदी जी 23 सितम्बर तक वहां रहेंगे।  चलिए जानते हैं आखिरकार क्यों किया जा रहा है यह दौरा ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि,QUAD शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा पीएम यूएन की महासभा को भी संबोधित करेंगे। अमेरिका जाने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों का एक प्रमुख समूह है। दौरे के दौरान पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात करेंगे। लेकिन अभी तक उनके डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बारे  में कोई भी ख़बर सामने नहीं आई है। 

PM Modi US Visit 2024: जो बाइडन के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

अमेरिका में पीएम मोदी विल्मिंगटन, डेलावेयर में QUAD नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान क्वाड के नेताओं – ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 

आपको बता दें कि, यह तीन दिवसीय यात्रा का पहला कार्यक्रम होगा। मोदी ने कहा कि मैं QUAD शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री अल्बनीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए बेहद उत्सुक हूं। यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति बाइडन के साथ मेरी बैठक से हमें अपने लोगों के लाभ और वैश्विक भलाई के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए मार्गों की समीक्षा करने और पहचान करने में मदद मिलेगी।

PM Modi US Visit 2024: कैंसर मूनशॉट अभियान की होगी शुरुआत

QUAD के नेता अपने आगामी शिखर सम्मेलन में कैंसर मूनशॉट नामक एक विशेष अभियान की शुरुआत करेंगे, जिसका उद्देश्य कैंसर की रोकथाम, पता लगाने और उपचार में महत्वपूर्ण प्रगति करना है। यह अभियान वैश्विक स्तर पर कैंसर से लड़ने की दिशा में एक संयुक्त प्रयास होगा। 

इसके अलावा, QUAD नेताओं से यह भी उम्मीद की जाती है कि वे समूह के प्रमुख क्षेत्रों जैसे  समुद्री सुरक्षा ,  स्वास्थ्य सुरक्षा ,  कनेक्टिविटी ,  बुनियादी ढांचे का विकास ,  आपदा राहत , और  आतंकवाद का मुकाबला  करने के मुद्दों पर अपने सहयोग को और मजबूत करने के लिए कदम उठाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को  संयुक्त राष्ट्र महासभा  के भविष्य शिखर सम्मेलन को  न्यूयॉर्क  में संबोधित करेंगे, जहां वह वैश्विक मुद्दों पर भारत की भूमिका और दृष्टिकोण को प्रस्तुत करेंगे।

PM Modi US Visit 2024: दौरे को लेकर PM मोदी ने क्या कहा ?

PM मोदी ने कहा कि भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की बेहतरी के लिए आगे की राह तैयार करने का एक अवसर है। मैं मानवता के छठे हिस्से के विचारों को साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनकी हिस्सेदारी दुनिया में सबसे अधिक है। मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

 PM Modi US Visit 2024: आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को और मजबूती मिलने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि वह  भारतीय प्रवासियों  और  महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापारिक नेताओं  के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। ये लोग दोनों देशों—भारत और अमेरिका—के बीच अनूठी साझेदारी में प्रमुख हितधारक हैं और इसे जीवंत बनाए रखते हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को  न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड  में आयोजित होने वाले एक सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों के साथ संवाद करेंगे। यह कार्यक्रम भारतीय प्रवासियों के साथ संबंध मजबूत करने और अमेरिका में भारतीय समुदाय के योगदान को पहचानने का एक अवसर होगा। साथ ही, अमेरिका के महत्वपूर्ण व्यापारिक नेताओं के साथ उनकी बातचीत से दोनों देशों के आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!