Tuesday, September 17, 2024

28.1 C
Delhi
Tuesday, September 17, 2024

Homeप्रदेशUttarakhand Weather: भारी बारिश का रेड अलर्ट, मलबा हाइवे पर गिरने की...

Uttarakhand Weather: भारी बारिश का रेड अलर्ट, मलबा हाइवे पर गिरने की घटनाएं हुई आम

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में ये मॉनसून आफत बनकर बरस रहा है. जिससे पहाड़ों में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है. इस बीच मौसम विभाग ने देवभूमि के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुमाऊं में रेड अलर्ट और गढ़वाल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. गढ़वाल के अधिकांश जिलों और राजधानी देहरादून में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. साथ ही नदी-नालों के पास जाने से बचने की चेतावनी भी मौसम विभाग ने दी है.

मौसम विभाग का क्या है अलर्ट ?

उत्तराखंड में कुमाऊं से लेकर गढ़वाल में भारी बारिश हो रही है. कुमाऊं में चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर, उधम सिंह नगर जनपद के लिए मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है. गढ़वाल में देहरादून, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ों पर हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 से 48 घंटे और ज्यादा बारिश हो सकती है.

लैंडस्लाइड की घटनाएं हुई आम बात-

उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रहीं हैं. कई जगहों पर पहाड़ का भारी मलबा हाइवे पर आकर गिरने की घटनाएं आम हो चुकी हैं. जिसके चलते सड़कों पर लंबा जाम देखने को मिल रहा है. पुलिस प्रशासन अपनी मौजूदगी में क्रेनों की मदद के जरिए मलबे को हटाने में लगी हुई है. बीते डेढ़ महीने से देवभूमि में यही हालात हैं. मौसम विभाग की तरफ से एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है. जिससे लैंडस्लाइड का डर भी बना हुआ है.

प्रदेश में बारिश के बाद मलबा आने से 54 मार्ग बंद हो गए। लोक निर्माण विभाग के मुताबिक बंद मार्गों को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। विभाग के मुताबिक टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिले में एक-एक राज्य मार्ग बंद हुआ है।

शनिवार को जगह-जगह मलबा आने से कुल 75 मार्ग बंद हुए थे। जबकि पहले से 50 मार्ग बंद थे। कुल बंद 125 मार्गों में से 71 मार्गों को खोल दिया गया है। जबकि वर्तमान में 54 मार्ग बंद हैं। जिसमें चार राज्य मार्ग, तीन मुख्य जिला मार्ग और 47 ग्रामीण मार्ग हैं। बंद मार्गों को खोलने के लिए 52 मशीनें लगाई गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!