Thursday, September 19, 2024

27.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeप्रदेशKanwar Mela 2024: 80 लाख कांवड़िये पहुंचे  हरिद्वार, भीड़ को देखकर लागू...

Kanwar Mela 2024: 80 लाख कांवड़िये पहुंचे  हरिद्वार, भीड़ को देखकर लागू हुआ ट्रैफिक प्लान

Kanwar Mela 2024: हरिद्वार में कांवड़ मेले की धूम देखने को मिल रही है। बीते 22 जुलाई से शुरू हुआ कांवड़ मेला अपने चरम पर पहुंच चुका है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक यहां पर 80 लाख से ज्यादा कांवड़िये पहुंच चुके हैं। जैसे-जैसे कावड़ियों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे जिला प्रशासन भी अपनी व्यवस्था में बदलाव कर रहा है। अब जिला प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्जन का तीसरा फेज 28 जुलाई से लागू कर दिया है।

 डायवर्जन प्लान शुरू-

हरिद्वार में चल रहा कांवड मेला आज से तीसरे चरण में आ गया है। जिसमें डाक कावड़ियों का हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला  भी शुरू हो गया है। कावड़ियों और बड़े वाहनों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने डायवर्जन प्लान शुरू कर दिया है। वहीं हरिद्वार आने वाले डाक कांवड़ों के वाहनों को बैरागी कैंप में ही ठहराया जाएगा। हरिद्वार-दिल्ली हाईवे को एग्जिट के लिए फ्री रखा गया है। सभी वाहन हाईवे से ही वापस जाएंगे।

80 लाख से ज्यादा कांवड़िए गंगाजल भरकर हुए रवाना-

हरिद्वार रोडवेज बस स्टैंड को भी शिफ्ट करके चार अलग-अलग अस्थाई बस स्टैंड बना दिया गया है। हर रास्ते के लिए शहर के बाहर अलग बस स्टैंड बनाया गया है। एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया कि डायवर्जन प्लान रविवार से लागू किया गया है। ट्रैफिक और डायवर्जन प्लान महाशिवरात्रि पर्व तक लागू रहेगा। बता दें कि 22 जुलाई को शुरू हुए कांवड मेले में अब तक करीब 80 लाख कांवड़िए हरिद्वार से गंगाजल भर कर रवाना हो चुके हैं।

कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा का पूरा इंतजाम

कांवड़ मेले को लेकर पुलिस प्रशासन की टीमें मुस्तैदी से तैनात हैं। यूपी के लेकर उत्तराखंड तक सारे कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गए हैं और वहीं हरिद्वार के गंगा घाटों पर भी एसडीआरएफ के जवान भी मौजूद है। इस मेले में लाखों की संख्या में भक्तों के पहुंचने के अनुमान जताया जा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने ट्रैफिक के विशेष प्लान तैयान किये हैं। जिससे की आने वाले सभी लोगों को कोई भी असुविधा न हो।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!