Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeप्रदेशUTTARAKHAND: आम लोगों की तरह लाइन में खड़े होकर DM ने बनवाया...

UTTARAKHAND: आम लोगों की तरह लाइन में खड़े होकर DM ने बनवाया पर्चा, खामियां मिलने पर जताई कड़ी नाराजगी 

UTTARAKHAND: आपने फिल्मों में जरूर देखा होगा की कोई बड़ा नेता या कोई DM अपना हुलिया बदलकर आम लोगों के बीच में जाते हैं और वहां जा कर सभी कार्यो पर नज़र रखते हैं कि जनता के लिए किये जाने वाले कार्यों में कोई कमी तो नहीं आ रही, एक ऐसी ही ख़बर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से आ रही है। आपको बता दें कि अपना कार्यभार संभालने के अगले ही दिन देहरादून के डीएम सविन बंसल जिला अस्पताल कोरोनेशन पहुंचे। उन्होंने आम लोगों की तरह लाइन में खड़े होकर अपना पर्चा भी बनवाया। सामान्य व्यक्ति की तरह हर विभाग में गए और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

UTTARAKHAND: खामियां मिलने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जताई

जानकारी के लिए बता दें कि, डीएम आधा घंटे तक लगातार निरीक्षण करते रहे और इस बात की किसी भी स्वास्थ्यकर्मियों को भनक तक नहीं लगी। जब अस्पताल के कर्मचारियों को पता चला तो आनन-फानन में चिकित्सा अधिकारी डीएम के पास पहुंच गए। खामियां मिलने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने सीएमओ संजय जैन को व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का तुरंत निर्देश दिया।

UTTARAKHAND: अधिकारियों-कर्मचारियों के पूरी हरकतों पर रखी नज़र

सूत्रों के मुताबिक, जिलाधिकारी (DM) सविन बंसल सुबह 09:30 बजे अपने निजी वाहन से कोरोनेशन अस्पताल गए थे। उन्होंने चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं, अधिकारियों-कर्मचारियों के पूरी हरकतों पर नज़र रखी और रवैये की पड़ताल की। जैसे ही सभी को यह बात पता चला की जिलाधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं तो सभी तुरंत मतलब की आनन-फानन में सभी अधिकारी करीब 10 बजे चिकित्सालय पहुंच गए।

UTTARAKHAND: सफाई व्यवस्था और स्वच्छ पेयजल को लेकर जताई नाराजगी

DM ने अफसरों से अस्पताल में सफाई व्यवस्था को लेकर काफी नाराजगी जताई। कहा कि मानक के अनुरूप सफाई नहीं की जा रही है। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता को लेकर भी डीएम ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा, अस्पताल में आने वाले मरीजों और तीमारदारों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

UTTARAKHAND: काउंटर तुंरत बढ़ाने का दिया आदेश 

जिलाधिकारी ने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को आदेश दिया कि चिकित्सालय में दवा के काउंटर क्यों कम हैं, इन्हें तुंरत बढ़ाया जाए। OPD में उपलब्ध चिकित्सकों के संकेतक आदि व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए।

UTTARAKHAND: चिकित्सालय में वार्डों में भर्ती मरीजों का जाना हाल

दौरे के दौरान डीएम ने चिकित्सालय में वार्डों में भर्ती मरीजों का हाल जाना। उनसे पूछा किआपको सुविधाएं ठीक तरह से मिल रही हैं या नहीं। उन्होंने यह भी पूछा कि डॉक्टर समय से आते हैं या नहीं, और दवा बाहर से तो नहीं मंगाई जा रहीं। जिलाधिकारी पूछ-ताछ के समय उनकी समस्या भी जानने कि कोशिश की उन्होंने निक्कू वार्ड, सामान्य वार्ड, ओटी, डेंगू वार्ड, आईसीयू, इमरजेंसी का निरीक्षण किया। वार्ड में भर्ती मरीजों और उनके तीमारदारों से बात भी की।

UTTARAKHAND: प्रस्ताव भेजने का दिया निर्देश 

डीएम ने निरीक्षण के दौरान ऑपरेशन थिएटर में उपकरणों की जानकारी ली। साथ ही इलाज में लगने वाले अतिरिक्त उपकरणों को खरीदने के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक जिला को निर्देश दिए कि चिकित्सालय में व्यवस्थाओं की निरंतर निगरानी कर सुधार करें। आशा हेल्पलाइन डेस्क पर कर्मचारी नियमित रूप से मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!