Tuesday, September 17, 2024

28.1 C
Delhi
Tuesday, September 17, 2024

Homeबड़ी खबरTarang Shakti 2024: आसमान में फाइटर जेट दिखाएंगे अपनी ताकत, तरंग शक्ति में किस...

Tarang Shakti 2024: आसमान में फाइटर जेट दिखाएंगे अपनी ताकत, तरंग शक्ति में किस देश ने मारी एंट्री ? 

Tarang Shakti 2024: इंडियन एयरफोर्स की मल्टीनेशनल एक्सरसाइज “तरंग शक्ति” में अब श्रीलंका की एयरफोर्स भी अपने C-130J एयरक्राफ्ट के साथ शामिल हो रही है। बता दें कि, पहले श्रीलंका ने केवल ऑब्जर्वर के तौर पर शामिल होने की बात की थी, लेकिन इस फैसले के बाद में उन्होंने अपने एयरक्राफ्ट को भी इसमें शामिल करने का निर्णय लिया है। दूसरी ओर, बांग्लादेश ने अपना C-130J एयरक्राफ्ट नहीं भेजने का फैसला लिया है, हालांकि बांग्लादेश की एयरफोर्स की टीम इस एक्सरसाइज में हिस्सा ले रही है। 

“तरंग शक्ति” एक मल्टीनेशनल जॉइंट एक्सरसाइज है जिसे इंडियन एयरफोर्स होस्ट कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस एक्सरसाइज का पहला चरण 6 अगस्त से 14 अगस्त तक संपन्न हो चुका है, और अब दूसरा चरण 29 अगस्त से 14 सितंबर तक जोधपुर में आयोजित हो रहा है।

Tarang Shakti 2024: किस देश की एयरफोर्स होगी शामिल ?

बांग्लादेश में हो रहे उथल पुथल के बाद पडोसी देश का तरंग शक्ति एक्सरसाइज में शामिल होने के लेकर संदेह बना हुआ था, लेकिन धीरे-धीरे यह भी पता चल गया कि इसमें केवल बांग्लादेश की टीम शामिल होगी और एयरक्राफ्ट भी लाएगी, लेकिन अब उनकी सिर्फ टीम शामिल होगी। तरंग शक्ति के पहले फेज में फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और यूके की एयरफोर्स अपने एयरक्राफ्ट के साथ शामिल हुई थी।

दूसरे फेज में ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, सिंगापुर, यूएई, अमेरिका और अब श्रीलंका भी अपने एसेस्ट्स के साथ शामिल हो रहा है। एक्सरसाइज के दूसरे फेज में दूसरे देशों के 27 फाइटर एयरक्राफ्ट, 2 टैंकर, 2 एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम, 3 स्पेशल फोर्स के एयरक्राफ्ट भी शामिल होंगे। भारत के फाइटर एयरक्राफ्ट को मिलाकर कुल 40 फाइटर एयरक्राफ्ट होंगे, हेलिकॉप्टर होगा जिसमें प्रचंड, रूद्र, अपाचे भी शामिल होंगे। कुल मिलाकर दूसरे फेज में 75 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे।

Tarang Shakti 2024: किस फाइटर जेट के साथ दिखेंगे एक्सरसाइज में ?

  • ऑस्ट्रेलिया – एफ-18
  • ग्रीस- एफ-16
  • यूएई – एफ 16
  • अमेरिका- ए-10, एफ-16
  • भारत- तेजस, रफाल, सुखोई-30, मिराज, जगुवार, मिग-29, प्रचंड हेलिकॉप्टर

READ MORE: Streedhan: क्या महिला का है उसके स्त्रीधन पर अधिकार ? सुप्रीम कोर्ट ने दिया जवाब

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!