Saturday, September 21, 2024

28.1 C
Delhi
Saturday, September 21, 2024

Homeबड़ी खबरYouTube Channel Hacked: सुप्रीम कोर्ट का YouTube चैनल कैसे हुआ हैक ? NIC...

YouTube Channel Hacked: सुप्रीम कोर्ट का YouTube चैनल कैसे हुआ हैक ? NIC से मांगी गई सहायता…

You Tube Channel Hacked: सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक होने की खबर सामने आई है, जहां हैकर्स ने अमेरिकी कंपनी रिपल लैब्स द्वारा विकसित क्रिप्टोकरेंसी XRP को बढ़ावा देने वाले वीडियो अपलोड कर दिए। इस तरह की घटना गंभीर साइबर सुरक्षा चूक की ओर इशारा करती है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का चैनल एक महत्वपूर्ण आधिकारिक प्लेटफ़ॉर्म है।

साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, इस तरह के हमलों का मकसद आमतौर पर डिजिटल संपत्तियों या क्रिप्टोकरेंसी का प्रचार-प्रसार करके वित्तीय लाभ कमाना के लिए होता है। संबंधित अधिकारियों द्वारा इस मुद्दे की जांच की जा रही है और यूट्यूब चैनल को जल्द से जल्द पुनः सुरक्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक,  सुप्रीम कोर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर क्रिप्टोकरेंसी एक्सआरपी (Cryptocurrency XRP) का ऐड वीडियो शो हो रहा है। इसे एक्सआरपी क्रिप्टोकरेंसी यूएस-बेस्ड कंपनी रिपल लैब्स ने बनाया है। गौरतलब है कि इस यूट्यूब चैनल पर सुप्रीम कोर्ट संवैधानिक पीठों के समक्ष सूचीबद्ध मामलों से जुड़े मामलों की सुनवाई का लाइव स्ट्रीम होती है। सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल पर अपलोड पिछली सुनवाई के वीडियो को हैकर्स ने प्राइवेट कर दिया था।

You Tube Channel Hacked: (NIC) से मदद की गुहार

आपको बता दें कि  IT टीम ने इस प्रक्रिया में पूर्ण रूप से शामिल हो गई है। मतलब की IT की टीम  यूट्यूब चैनल रिकवरी करने की दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसको लेकर कहा है कि,’ उन्हें अभी ठीक से इस बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन वेबसाइट के साथ छेड़छाड़ हुई है। शुक्रवार सुबह इसका पता चला और सुप्रीम कोर्ट की आईटी टीम ने इस मामले को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) के सामने उठा दिया है। 

You Tube Channel Hacked: कई विडियो हुए गायब

सबसे बड़ी जानकारी यह है कि  YOUTUBE से  कुछ विडियो हटा दी गई है। जैसे कि हाल में ही इस चैनल पर कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और फिर उसकी हत्या के मामले की सुनवाई का लाइव स्ट्रीमिंग  हुई थी।  लेकिन अब यह विडियो यूट्यूब चैनल से गायब हैं। फिलहाल अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिरकार चैनल को हैक किसने किया और कहां से किया, लेकिन इसके बारे में जांच किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!