Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रमहिलाओं की क्यों बढ़ जाती है धड़कन? यह भाषा है उन्हें ...

महिलाओं की क्यों बढ़ जाती है धड़कन? यह भाषा है उन्हें बेहद पसंद…

फ्रेंच और अंग्रेजी जैसी भाषाओं को हमेशा से रोमांटिक और प्रभावशाली माना जाता है, लेकिन कुछ शोध और सर्वेक्षण बताते हैं कि हिंदी और अन्य भारतीय भाषाएँ भी अपनी मिठास और अनोखी शैली के कारण काफी आकर्षक हो सकती हैं। यह बिल्कुल सही है कि अलग-अलग भाषाओं में दिल को मोहने की अलग-अलग काबिलियत होती है। भाषाओं की ध्वनि, उनकी लय, और बोलने की शैली लोगों के मनोभावों पर गहरा प्रभाव डाल सकती है।

एक सर्वे के अनुसार, इतालवी भाषा की मिठास और उसकी ध्वनि की वजह से यह भाषा लोगों को अधिक आकर्षक लगती है। इतालवी भाषा की लय, उच्चारण और उसकी संगीतमयता इसे विशेष बनाते हैं। यूरोपीय भाषाओं में अंग्रेजी और फ्रेंच हमेशा से ही लोकप्रिय और व्यापक रूप से बोली जाती हैं, लेकिन हाल ही में हुए कुछ सर्वेक्षणों में यह पाया गया है कि इतालवी भाषा की मधुरता और रसीलापन इसे अन्य भाषाओं की तुलना में अधिक आकर्षक बनाता है।

इस सर्वेक्षण में पाया गया कि जब लोग इतालवी लहजे में बात सुनते हैं, तो उनकी औसत दिल की धड़कन 23 फीसदी बढ़ जाती है। विशेष रूप से, इतालवी सेलिब्रिटी शेफ गीनो डी’एकैम्पो जैसे लोगों की दिलकश टोन सुनने पर दिल की धड़कन औसतन 15 बीट प्रति मिनट अधिक हो जाती है। इसका मतलब है कि इतालवी भाषा की ध्वनि में ऐसी विशेषताएँ हैं जो दिल की धड़कनों को तेज कर सकती हैं और भावनात्मक उत्तेजना बढ़ा सकती हैं।

इस शोध से यह भी पता चलता है कि इतालवी भाषा में बोलते समय पुरुषों और महिलाओं दोनों ने अपनी दिल की धड़कनों में उल्लेखनीय वृद्धि महसूस की। यह भाषा की सौंदर्यपूर्ण ध्वनि और उसकी रिदम का प्रभाव हो सकता है। सर्वे के अनुसार, विभिन्न भाषाओं के लहजे और ध्वनि का लोगों की हृदय गति पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

यहाँ पर प्रमुख भाषाओं और उनके प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई है

इतालवी लहजा: इस लहजे में बात करने से पुरुषों और महिलाओं की औसत दिल की धड़कन 23 फीसदी बढ़ जाती है। इतालवी सेलिब्रिटी शेफ गीनो डी’एकैम्पो की तरह दिलकश टोन सुनने पर दिल की धड़कन औसतन 15 बीट प्रति मिनट अधिक हो जाती है।

फ्रेंच लहजा: फ्रेंच लहजा भी काफी कशिश भरा माना गया है। इस लहजे में बात सुनने से हृदय की धड़कनों में 18 फीसदी, यानी ग्यारह बीट प्रति मिनट की वृद्धि होती है। यह तीसरे स्थान पर आता है।

अंग्रेजी लहजा: अंग्रेजी लहजा सबसे कम दिलकश या उत्तेजक पाया गया है। इस लहजे में बात करने से हृदय गति केवल छह बीट प्रति मिनट या 10 फीसदी बढ़ती है।

डच लहजा: डच लहजा भी कम उत्तेजक पाया गया है। इस लहजे में बात करने से हृदय गति केवल सात बीट प्रति मिनट या 12 फीसदी बढ़ती है।

इस सर्वेक्षण के निष्कर्षों से यह स्पष्ट होता है कि कुछ भाषाओं के लहजे और उनकी ध्वनि लोगों के दिल की धड़कनों को अधिक बढ़ा सकते हैं, जबकि अन्य भाषाओं का प्रभाव कम होता है। यह दिलचस्प तथ्य यह दिखाता है कि भाषा की ध्वनि और लहजे का हमारे शारीरिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर कितना गहरा प्रभाव पड़ सकता है। यह अध्ययन ऑनलाइन भाषा ट्यूटर प्रीप्ली के विशेषज्ञों द्वारा किया गया, जिसमें 1,050 यूके वयस्कों को हृदय गति मॉनिटर लगाए गए थे। इन प्रतिभागियों को पहले से रिकॉर्ड की गई चैट अप लाइनें सुनाई गईं ताकि उनकी हृदय गति पर भाषाओं के लहजे का प्रभाव मापा जा सके।

दिल की धड़कनों में वृद्धि: अध्ययन में पाया गया कि जितनी अधिक दिल की धड़कनों में वृद्धि होती है, उतना ही अधिक आकर्षक उच्चारण सुनने वाले के लिए होता है।

भाषाओं का प्रभाव: इतालवी लहजे में बात करने से सबसे अधिक हृदय गति बढ़ी, इसके बाद फ्रेंच लहजे का प्रभाव रहा। अंग्रेजी और डच लहजे का प्रभाव सबसे कम था।

यह अध्ययन स्पष्ट रूप से दिखाता है कि विभिन्न भाषाओं के उच्चारण लोगों की भावनाओं और शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर कितना गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। यहाँ इस अध्ययन के कुछ प्रमुख निष्कर्ष दिए गए हैं

इतालवी उच्चारण

  • सबसे आकर्षक: पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए इतालवी उच्चारण सबसे आकर्षक पाया गया है।
  • संगीतमय ध्वनि: इंसानी कानों के लिए इतालवी संगीतमय लगता है, जिसे आकर्षक माना जा सकता है। यह भाषा की मधुरता और लय के कारण हो सकता है।

अंग्रेजी और डच उच्चारण

  • कम आकर्षक: सर्वेक्षण के अनुसार, अंग्रेजी और डच उच्चारण सबसे कम आकर्षक पाए गए हैं।
  • प्रभाव: इन भाषाओं का हृदय गति पर कम प्रभाव पड़ा, जिससे यह निष्कर्ष निकला कि ये उच्चारण कम दिलकश हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!