Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रलोग यूं ही नहीं कहते इसे 'फलों का राजा', गिनते रह जायेंगे...

लोग यूं ही नहीं कहते इसे ‘फलों का राजा’, गिनते रह जायेंगे आम खाने के फ़ायदे

HEALTH : आम (मैंगो) और गर्मियों के मौसम का मेल ऐसा लगता है जैसे स्वर्ग में बना हो! इसकी मिठास और रसीला स्वाद और साथ में स्वास्थ्य से जुड़े कई सारे लाभ खुद ही बताते हैं कि आम (मैंगो) को “फलों का राजा” क्यों कहा जाता है। आम (मैंगो) के सबसे बड़े उत्पादक देशों में भारत का प्रथम स्थान है। तो आइये जानते है आम के बारे में-

कैसी होती है आम की तासीर ?

आम की तासीर ठंडी होती है। यह गर्मियों में शीतल अनुभव प्रदान करता है और शरीर को ठंडा करने में मदद करता है। आम में पाया जाने वाला ताजगी और उदार प्रकृति भी इसे एक शीतल पदार्थ बनाते हैं। इसलिए, गर्मियों में आम का सेवन करना शरीर को ठंडा करने में लाभकारी होता है।

आम खाने के क्या है फायदे ?

आम, जिसे ‘फलों का राजा’ कहा जाता है, न केवल अपने स्वाद और मिठास के लिए जाना जाता है बल्कि इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स का उत्कृष्ट स्रोत है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आम का नियमित सेवन हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार से लाभ पहुंचा सकता है। आइए, जानते हैं आम खाने के प्रमुख फायदे-

  1. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है
    आम में विटामिन C, विटामिन A और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह विशेष रूप से सर्दी और फ्लू के मौसम में उपयोगी होता है।
  2. पाचन में सुधार
    आम में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखती है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा, आम में पाए जाने वाले एंजाइम पाचन को सुधारने में मदद करते हैं।
  3. आंखों के लिए फायदेमंद
    आम में विटामिन A प्रचुर मात्रा में होता है, जो दृष्टि को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और आंखों की समस्याओं जैसे रतौंधी को दूर करता है। यह रेटिना को स्वस्थ बनाए रखने और रात में देखने की क्षमता को सुधारने में सहायक होता है।
  4. त्वचा को निखारता है
    आम में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। यह त्वचा की कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा कोमल और स्वस्थ रहती है।
  5. वजन घटाने में मददगार
    आम में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस कराती है और अनावश्यक खाने से रोकती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आम में कैलोरी कम होती है, जिससे यह वजन प्रबंधन के लिए अच्छा विकल्प है।

अब चलिए जानते हैं कि आम के साथ क्या नहीं खाना चाहिए-

  • दूध-दही जैसी चीजों के साथ न खाएं आम
    एक्सपर्ट के अनुसार, आम को दूध या दही जैसी डेयरी चीजों के साथ खाने से कुछ लोगों को पाचन की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों के एसिड और डेयरी प्रोटीन का मिश्रण कुछ लोगों के लिए पचाना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा आम की नैचुरल शुगर डेयरी उत्पादों के साथ मिलकर फरमेंट हो सकती है, जिससे गैस और पेट फूलना हो सकता है।
  • आम के साथ शराब है जानलेवा
    शराब पहले से ही पाचन क्रिया के लिए खतरनाक होती है। अगर आप शराब पीने से पहले य बाद में आम खाते हैं, तो आम में मौजूद फाइबर और नैचुरल शुगर पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। शराब शरीर की आम में मौजूद शुगर को पचाने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है।
  • मसालेदार खाने के साथ आम न खाएं
    मसालेदार खाना पेट की अंदरूनी परत को परेशान कर सकता है। वहीं, जब इसे आम की मिठास और खट्टेपन के साथ मिलाया जाता है, तो पेट में जलन या एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। तीखा खाना पाचन क्रिया को बिगाड़ सकता है, जो आम में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री की वजह से और भी गंभीर हो सकता है।
  • प्रोटीन फूड्स के साथ न खाएं आम
    अंडे, मांस और दालों जैसे प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए अलग तरह के पाचन एंजाइमों की जरूरत होती है। आम के साथ इन चीजो को खाने से पाचन क्रिया धीमी हो सकती है और पेट में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आम में मौजूद फाइबर प्रोटीन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं।
  • आम के साथ न खाएं अन्य मीठे फल
    आम को केले, अंगूर या चेरी जैसे अन्य मीठे फलों के साथ मिलाकर खाने से खून में शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है, खासकर डायबिटीज या इंसुलिन रेजिस्टेंस वाले लोगों के लिए। एक साथ बहुत सारे मीठे फल खाने से पाचन तंत्र पर बोझ बढ़ सकता है, जिससे पेट फूलना और असुविधा हो सकती है। इनके अलावा आम के साथ कोल्ड ड्रिंक्स, सीफूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!