Friday, September 20, 2024

26.1 C
Delhi
Friday, September 20, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रCROW POSE : पेट की चर्बी को कम करता है कागासन योगा,...

CROW POSE : पेट की चर्बी को कम करता है कागासन योगा, क्या है इसको करने की सही विधि ?

CROW POSE । शरीर को फिट (Fit) और हेल्दी (Healthy) रखने के लिए योग (Yoga) करना बहुत जरूरी है. योग से न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) अच्‍छा रहता है, बल्कि इससे मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) भी बेहतर बना रहता है. सुबह उठने पर शरीर में होने वाली अकड़न को दूर करने और दिन भर रिफ्रेश (Refresh) बने रहने के लिए योगासन (Yoga Posture) बेहद जरूरी हैं. इनकी मदद से कई बीमारियों (Diseases) से न सिर्फ बचाव ही किया जा सकता है, बल्कि इन्‍हें दूर भी किया जा सकता है इसलिए आज के इस योगा सेशन (Yoga Session) में शरीर को लचीला और मजबूत बनाए रखने के लिए हम लाये है आपके लिए एक उपयोगी व्‍यायाम जिसका नाम है कागासन या CROW POSE ।

कागासन करने की क्या है विधि ?

सबसे पहले सीधे खड़े हों ताकि शरीर की मुद्रा सावधान की स्थिति में रहे। पैर के पंजे बिल्कुल सीधे और हथेलियां कमर से चिपकी हुई हों। कुछ पल अपनी आती-जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। सांस धीमी, लंबी और गहरी हो। जब चित्त स्थिर होता प्रतीत हो तब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को सटाकर इस प्रकार बैठ जाएं कि दोनों पैरों के बीच कोई अंतर न रहे। अब बाईं हथेली से बाएं घुटने को और दाईं हथेली से दाएं घुटने को इस प्रकार पकड़ें कि दोनों कोहनियां जांघों, सीने और पेट के बीच में आ जाएं।

पैरों के पंजे बाएं-दाएं मुड़ने न पाएं और सामने की तरफ ही रहें। गर्दन, रीढ़ और कमर को भी बिल्कुल सीधा रखें और सामने की ओर सहज सांस के साथ एकटक देखें। फिर दाहिनी एड़ी से जमीन पर हल्का दबाव बनाते हुए गहरी सांस लेते हुए सिर को (शरीर के बाकी हिस्से स्थिर रहें) जितना संभव हो, बाईं तरफ ले जाएं। कुछ सेकेंड बाद सांस छोड़ते हुए सिर को पुन: सामने की तरफ ले आएं। पुन: बाईं एड़ी से जमीन पर दबाव बनाते हुए सिर को दाहिनी तरफ ले जाने का अभ्यास करें। इस आसन को दो-तीन मिनट करें। आसनों के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इन्हें करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से भी परामर्श लेना चाहिए।

कागासन से क्या है फायदे ?

कागासन करने से कई फायदे होते हैं. पेट का फैट कम करता है और हाजमा बेहतर बनाए रखता है. यह आसन जितना आसान है, इसके फायदे भी उतने ही ज्यादा हैं. यह पेट की बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कागासन का नियमित अभ्‍यास पेट से जुड़ी कई समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है. साथ ही ये पेट की चर्बी को भी कम करने में मददगार होता है. इसे करने के लिए सबसे पहले सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं. फिर अपने पैर के पंजे बिल्कुल सीधे और हाथ के पंजे शरीर से चिपके हुए रखें. फिर इसी स्थिति में बैठ जाएं. आपके पंजे आगे की ओर होने चाहिए. अपने हाथों से अपने घुटने को पकड़ लें.

कागासन करने से पहले बरतें ये सावधानियां-

जिन्हें एड़ियों, कमर, जांघों और घुटनों में परेशानी हो, वे किसी योग्य योग विशेषज्ञ के निर्देशन में ही इसे आजमाएं। योग विशेषज्ञ से इस आसन की विधि जानें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!