Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रContact Lens लगाते समय बरते सावधानी,नहीं तो सीधे पड़ेगा आँखों पर असर...

Contact Lens लगाते समय बरते सावधानी,नहीं तो सीधे पड़ेगा आँखों पर असर…

Contact Lens: खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर न सिर्फ हमारे शरीर पर पड़ता है,बल्कि आंखों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। बता दें की आज का समय ऐसा आ गया है कि चार से पांच साल के बच्चों को भी चश्मे लग रहे हैं। लेकिन बदलती तकनीक के साथ लोग अब कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन कॉन्टैक्ट लेंस आजकल के समय में जरूरत से ज्यादा फैशन बन गया है।

हाल ही में, एक्ट्रेस जैस्मीन भसीन दिल्ली में एक इवेंट पर गईं। यहां उन्होंने कॉन्टैक्ट लेंस लगाए थे। उनकी आंखों में दर्द की शिकायत के बाद हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उनकी कॉर्निया को ख़राब बताया। आइए जानते हैं कि कॉन्टैक्ट लैंस लगाने के पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आंखों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। बाजार में आजकल कई तरह के कॉन्टैक्ट लेंस आ गए हैं। लेकिन आपको बाज़ारों में इसमें कई सारे सस्ते ऑप्शन मिल जाते हैं। जब भी आपको लेंस लगाना हो तोअच्छी क्वालिटी के कॉन्टैक्ट लेंस ही लगाएं।

साफ करें लेंस-

कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से पहले इसे अच्छी तरह साफ करना चाहिए। जब भी आप इसका प्रयोग करते है तो कॉन्टैक्ट लेंस को हथेली के सेंटर पर रखना चाहिए। इसके बाद, फिर लेंस पर सॉल्यूशन स्प्रे करें। कॉन्टैक्ट लेंस को सॉल्यूशन से साफ करने से पहले इसे साफ कर लें। जानकारी के लिए बता दें कि कभी भी नल के पानी से लेंस को साफ नहीं करना चाहिए।

हाथ रखें हमेशा साफ-

कॉन्टैक्ट लेंस इस्तेमाल इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर ले। इसके साथ ही,लेंस को भी हमेशा साफ करके ही लगाना चाहिए। इससे ना इंफेक्शन का डर रहता है ना ही आंख ख़राब होने का रहता है।

लेंस लगाकर न सोएं-

कॉन्टैक्ट लेंस को हमेशा कम या निश्चित समय के लिए ही लगाएं। इसका इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। भूल कर भी कॉन्टैक्ट लेंस लगाकर न सोएं। ऐसा करने से आपकी आंखों को भारी नुकसान हो सकता है, क्योंकि इससे कॉर्निया को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। हालांकि, बाजार में कई तरह के कॉन्टैक्ट लेंस आते हैं। जिसे 8 घंटों के लिए, एक दिन या फिर 15 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए आप जब भी कॉन्टैक्ट लेंस खरीदें, तो इन बातों का भी जरूर ध्यान रखें

कभी ना करें ये गलतियां करें-

  • पानी में बहुत से बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आंखों को संक्रमित कर सकते हैं। हमेशा लेंस सॉल्यूशन का ही इस्तेमाल करें।
  • यह बहुत ही हानिकारक है और इससे संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।
  • हर व्यक्ति की आंखें अलग होती हैं और लेंस को शेयर करने से संक्रमण फैल सकता है इसलिए लेंस को कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।
  • कभी कबार ऐसा होता है कि मेकअप के कुछ कण आपकी आंखों में चले जाते है जो आपकी लेंस को खराब कर सकते हैं।
  • लेंस को बहुत लंबे समय तक नहीं पहनना चाहिए।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!