Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रHEALTH : कई बीमारियों का रामबाण इलाज है अदरक, इसका पानी पीने...

HEALTH : कई बीमारियों का रामबाण इलाज है अदरक, इसका पानी पीने से दूर हो जाते है कई रोग

HEALTH : आयुर्वेद के अनुसार, अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीफंगस और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ मानसून से जुड़ी कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. मानसून के कारण सर्दी जुकाम गले में खराश, त्वचा से संबंधित समस्या या डेंगू मलेरिया हो सकते हैं. ऐसे में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. खांसी, जुकाम पर अदरक का अधिक उपयोग करें या रात में सोते समय दूध में अदरक मिलाकर पिएं. इस मौसम में अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. ऐसे में आप जिंजर ऑयल से मालिश कर सकते हैं. ये पाचन तंत्र को ठीक रखता है और गैस की समस्या भी दूर होती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद-

अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसलिए सुबह के समय अदरक का पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी काफी फायदा मिलेगा.

खाली पेट भी कर सकते हैं सेवन-

इंडियन किचन में हम सब्जी से लेकर चाय तक में अदरक का खूब इस्तेमाल करते हैं. दरअसल स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर हम सब्जी में अदरक का इस्तेमाल करते हैं. खासकर सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, ताकि वह शरीर को गर्म रखे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अदरक देखने में अजीब जरूर लगता है, लेकिन यह काफी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज क्रोमियम है. अदरक को लेकर अक्सर एक मीथ है कि यह पेट को गर्म कर देता है, तो क्या इसे खाली पेट पीना सही है? एक्सपर्ट ने बताया कि अगर आपको अदरक से कोई खास एलर्जी नहीं है, तो आप खाली पेट अदरक का पानी आराम से पी सकते हैं. इससे आपके शरीर को कई सारे फायदे मिलेंगे.

पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक-

खाली पेट अदरक का पानी पीने से पाचन क्रिया तंदरुस्त रहती है और कब्ज, मतली, सूजन, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

वेट लॉस में सहायक-

अदरक थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। यह शरीर में कैलोरी बर्न करने की एक प्रक्रिया है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

मजबूत बनाता है इम्यून सिस्टम-

अपने हर दिन की अच्छी शुरुआत, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक के पानी से करने पर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है। अदरक में सूजन रोधी गुण होता है जो इन्फेक्शन के जोखिम को कम करता है और समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!