Sunday, September 8, 2024

26.1 C
Delhi
Sunday, September 8, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रक्या आप भी करते है फोन का ज्यादा इस्तेमाल, तो हो जाए...

क्या आप भी करते है फोन का ज्यादा इस्तेमाल, तो हो जाए सावधान…

LIFESTYLE: आज के समय में अगर किसी व्यक्ति को आप चैलेंज कर दो कि एक सप्ताह तक अपने फोन से अलग होकर दिखाए तो उस व्यक्ति का मानो जान ही निकल जाएगा या हो सकता है ये उसके लिए दुनिया का सबसे बड़ा कष्ट होगा। आजकल स्मार्टफोन की लत ज्यादातर लोगों को है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक रिसर्च के मुताबिक अमेरिका में लोग एक दिन में 8 बिलियन बार अपने स्मार्टफोन की जांच करते है।

‘नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी’ रिसर्च-

हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक हर वो व्यक्ति जो अभी ये आर्टिकल पढ़ रहा है वो अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर रोज 46 बार करते हैं। बता दें कि ‘नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी’ ने अभी हाल ही में एक रिसर्च में पाया है कि 18-33 साल के वयस्क अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल 85 बार या हर 10 मिनट में एक बार में करते है। आजकल लोग इतना ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें खुद नहीं पता होता है कि हम दिन में कितने घंटे फ़ोन का इस्तेमाल करते है।

फोन ज्यादा चलाने से होती है समस्या

फोन चलाना बुरी बात नहीं है लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स को देखते हुए इसके बारे में बात करना बेहद आवश्यक हो गया है। आजकल लोगों में स्क्रीन टाइम काफी ज्यादा बढ़ गया है जिससे नींद में काफी कमी हो गई है। फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से लोगों में अवसाद, चिंता का कारण बन रहा है। कई बार स्मार्टफोन इतना ज्यादा लोगों को परेशान और विचलिच कर देता है कि यह मौत का कारण भी बन सकता है। लेकिन यह जानते हुए भी लोग इसका काफी प्रयोग कर रह है।

एक सर्वेक्षण में पता चला कि 84% प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे एक दिन के लिए भी अपना स्मार्टफ़ोन नहीं छोड़ सकते तो एक हफ़्ते की बात ही अलग है, लेकिन मैं इसका पता लगाने के लिए एक व्यक्ति ने एक हफ़्ते के लिए अपने iPhone को डंब फ़ोन में बदल दिया। उसमें से सभी ऐप हटा दिए, वाई-फ़ाई बंद कर दिया और केवल फ़ोन कॉल और टेक्स्ट मैसेज सुविधाओं का उपयोग किया। स्मार्टफोन का जितना कम इस्तेमाल करेंगे वह सेहत और दिमाग के लिए अच्छा है क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

क्या टॉयलेट सीट इतना गंदा है फ़ोन ?

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्मार्टफोन टॉयलेट सीट इतना ही गंदा होता है आप इस पर यकीन नहीं करेंगे लेकिन यह सच है। आपने आखिर बार फोन कब साफ किया था फोन पर लगे बैक्टीरिया मरते नहीं है बल्कि इस पर लगे बैक्टीरिया शरीर के अंदर जाते हैं और निमोनिया और डायरिया का कारण बनते हैं। जो आपके सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

आंखों से जुड़ी दिक्कत-

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आंखों से जुड़ी समस्याओं का शिकार भी बन सकता है। इससे निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों के लिए नुकसान हो सकती है।जिससे धीरे-धीरे आंखों में दर्द होने लगता है।

गर्दन में दर्द की समस्या

फोन का ज्यादा इस्तेमाल गर्दन और कंधों में दर्द का कारण भी बन सकता है इसके कारण गर्दन और कंधों में दर्द हो सकता है। इसलिए जरुरत पड़ने पर ही लोगों को फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए। फ़ोन ऐसी चीज है जो लोगों को धीरे धीरे कई बिमारियों का का मरीज बना रही

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!