Monday, September 16, 2024

31.1 C
Delhi
Monday, September 16, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रYoga: बिक्रम योगा करने से पहले जान लें ज़रूरी बातें, तनाव दूर...

Yoga: बिक्रम योगा करने से पहले जान लें ज़रूरी बातें, तनाव दूर करने में हैं बेहद कारगर

Yoga: फिटनेस को लेकर सजग रहने वाले लोग रोजाना अलग अलग तरह के योग करते हैं ताकि उनकी बॉडी और इम्‍यून सिस्‍टम स्‍ट्रांग बना रहे। वर्तमान में बिक्रम योग बॉडी को फिट रखने और तनाव दूर करने के लिए खूब पॉपुलर हो रहा है। गर्म कमरे में किए जाने वाले इस योग हॉट योगा भी कहा जाता है। आईए जानते हैं इस योग से होने वाले फायदे और इसकी मुख्‍य बातों के बारे में।

बिक्रम योगा की 26 मुद्राएं

योग करने वाले लोगों के बीच में गोट योगा, टैंट्रम और लॉफ्टर योग के बाद अब बिक्रम योग काफी पॉपुलर हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि योग के इस फॉर्म को कोलकाता में जन्‍मे बिक्रम चौधरी ने पॉपुलर किया है। 70 के दशक में वह अमेरिका गए और वहां पर लोगों को योग सिखाना शुरू किया। कई इंटरव्‍यू में बिक्रम ने दावा किया है कि उन्‍होंने योग के 26 मुद्राओं/आसन को खुद विकसित किया है। बिक्रम लंबे समय तक विवादों में भी रहे हैं।

90 मिनट का सेशन

बिक्रम के अनुसार उनकी इन मुद्राओं को ही बिक्रम योगा के नाम से जाना जाता है। बिक्रम योगा को 41 सेंटीग्रेट के टेंपरेचर वाले एक बंद कमरे में किया जाता है। करीब 90 मिनट के एक सेशन में योग की 26 मुद्राओं/आसन फॉलो किए जाते हैं। इसके अलावा दो ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज भी की जाती हैं।

माइंड और बॉडी रिलैक्‍स

दावा है कि इस योग को करने से हर तरह का तनाव खत्‍म हो जाता है। इसके अलावा दिमाग और शरीर को रिलैक्‍स होने में मदद मिलती है। इससे फिजिकल फिटनेस को भी स्‍ट्रांग होने में आसानी होती है। इस योग में पसीने के जरिए शरीर के सभी खराब तत्‍वों को बाहर निकालने की कोशिश जाती है।

स्‍ट्रांग हड्डियां और हाई कैलोरी बर्न

बिक्रम योगा करने से हड्डियों के स्‍ट्रांग होने का दावा भी किया जाता है। इस योग सेशन को फॉलो करने से गले, कमर और कूल्‍हों की हड्डियों को मजबूती मिलती है। आमतौर पर योग के जरिए एक व्‍यक्ति 180 कैलोरी बर्न करता है लेकिन बिक्रम योग के जरिए पुरुष 400 और महिलाएं 300 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!