Thursday, October 24, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, October 24, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रMILK: दूध शाकाहारी है या मांसाहारी ? पशु चिकित्सक ने बताया क्या...

MILK: दूध शाकाहारी है या मांसाहारी ? पशु चिकित्सक ने बताया क्या है सच्चाई ?

MILK: दूध को लेकर हमेशा से एक आशंका बनी रहती है कि क्या दूध शाकाहारी है या मांसाहारी। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि दूध में जानवरों से प्राप्त फैट होने के कारण इसे मांसाहारी कहा जा सकता है, जबकि हिंदू धर्म और भारतीय संस्कृति में दूध को सात्विक और पूर्ण रूप से शाकाहारी माना गया है। चलिए जानते है, इसका सटीक जवाब

MILK: क्या दूध मांसाहारी है ? 

इस विवाद को सुलझाने के लिए खरगोन के पशु चिकित्सक डॉ. बीएल पटेल ने बताया की दूध के मांसाहारी या शाकाहारी होने पर बहस इस कारण उठती है कि यह जानवरों से प्राप्त होता है। कुछ लोग मानते हैं कि दूध में एनिमल फैट मौजूद होता है, जो इसे मांसाहारी बनाता है। इसके अलावा, कई लोगों का यह भी तर्क है कि दूध में भी खून की तरह तरल कोशिकाओं का समूह होता है, जिसे मांसाहारी मानने का एक कारण बताया जाता है। वहीं, दूसरी ओर हिंदू धर्म में दूध को सात्विक और शाकाहारी आहार का हिस्सा माना जाता है। इसे धार्मिक अनुष्ठानों में भी प्रयोग किया जाता है।

MILK: पशु चिकित्सक डॉ. बीएल पटेल ने क्या दी जानकारी ?

पशु चिकित्सक डॉ. बीएल पटेल के अनुसार, दूध मांसाहारी नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया कि दूध जानवरों का मांस नहीं है, बल्कि यह जानवर की दुग्ध ग्रंथियों से स्रावित होने वाला एक प्राकृतिक तरल पदार्थ है। दूध में अंडे की तरह बायो कोशिकाएं नहीं होती हैं, इसलिए इसे मांसाहार की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। उनका कहना है कि दूध का निर्माण जानवरों की दुग्ध ग्रंथियों में होता है और इसमें प्रोटीन, फैट और पानी का मिश्रण होता है, जो इसे शाकाहारी और पौष्टिक बनाता है।

MILK: दूध और मांस में क्या है भिन्नता ?

डॉ. पटेल ने यह भी बताया कि मांस और दूध की संरचना में सबसे बड़ा अंतर है क्योंकि मांस को अर्ध ठोस भी कहा जा सकता है, जबकि दूध एक तरल पदार्थ  होता है। देखा जाए तो मांस इस लिए लाल रंग का होता है क्योंकि इसमें हीमोग्लोबिन पाया जाता है, जबकि दूध सफेद या हल्का पीला रंग लिए होता है।

गाय के दूध का हल्का पीला रंग विटामिन ए की उपस्थिति के कारण होता है। इसके अलावा, मांस को पकाने पर उसकी संरचना बदल जाती है, जबकि दूध को कितनी भी देर उबाला जाए, उसका प्रोटीन और अन्य तत्व स्थिर रहते हैं।

MILK: दूध में पाई जाती है बायोलॉजिकल कोशिकाएं ?

डॉ. पटेल ने वैज्ञानिक आधार पर भी दूध के शाकाहारी होने का पक्ष रखा। उनके अनुसार, दूध में किसी भी प्रकार की बायोलॉजिकल कोशिकाएं नहीं पाई जाती है, जो मांसाहार का हिस्सा बन सकें। दूध में प्रोटीन, फैट और पानी होता है, इसलिए इसे शाकाहारी आहार की श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन, अंडे से जहां एक नए जीव की उत्पत्ति होती है, वहीं दूध केवल पोषण प्रदान करने वाला स्त्राव होता है, जिससे किसी नए जीव की उत्पत्ति संभव नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!