Thursday, September 19, 2024

30.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रWorld Sepsis Day 2024: इस गंभीर बीमारियों के कारण जाती है लाखों...

World Sepsis Day 2024: इस गंभीर बीमारियों के कारण जाती है लाखों की जान, जानें सेप्सिस के कारण और  बचाव

World Sepsis Day 2024: पूरे देश में हर साल बहुत सी गंभीर बिमारियों के कारण अनेक लोगों की मृत्यु हो जाती है। जैसे कि दिल की बीमारी, कैंसर इत्यादि अनेक बीमारियां इसमें से सबसे मुख्य है। सेप्सिस एक ऐसी बीमारी है जो डॉक्टर की भी चिंता दिन प्रतिदिन बढ़ाती जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि,सेप्सिस एक जानलेवा बीमारी है जो संक्रमण के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया के कारण होती है। वैसे तो प्रतिरक्षा प्रणाली हमें कई बीमारियों और संक्रमणों से बचाती रहती है, लेकिन संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया में इसके अत्यधिक सक्रिय होने की भी आशंका रहती है। 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, देश में लगभग हर साल सेप्सिस के 1.7 मिलियन (17 लाख से अधिक) मामले सामने आते हैं। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 270,000 लोगों की मौत हो जाती है और बहुत से लोगों को इस घातक बीमारी के बारें बहुत से लोगों को नहीं पता है इसलिए  सेप्सिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 13 सितंबर को विश्व सेप्सिस दिवस मनाया जाता है।

World Sepsis Day 2024: क्या होता है सेप्सिस ?

सेप्सिस तब होता है जब कोई मौजूदा संक्रमण आपके शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को अत्यधिक ट्रिगर कर देता है।जब हमें कोई संक्रमण होता है, तो  प्रतिरक्षा प्रणाली उससे लड़ने के लिए प्रोटीन और अन्य रसायन रिलीज करके प्रतिक्रिया करती है। जब यह प्रतिक्रिया नियंत्रण से बाहर हो जाती है तो ऐसी स्थिति में सेप्सिस हो सकता है। बैक्टीरिया के संक्रमण सेप्सिस का प्रमुख कारण माने जाते हैं। हालांकि अन्य संक्रमण जैसे कोविड-19, इन्फ्लूएंजा और फंगल संक्रमण में भी सेप्सिस का जोखिम रहता है।

 World Sepsis Day 2024: जानलेवा और घातक साबित 

बता दें कि, इस गंभीर बीमारी के कारण  व्यक्ति को बुखार, हृदय गति बढ़ने और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। लेकिन सबसे जरुरी यह बात है कि यह एक गंभीर स्थिति है जिसमें तुरंत चिकित्सा उपचार की जरुर होती है। गंभीर स्थितियों में सेप्सिस के कारण सेप्टिक शॉक हो सकता है, जिसे जानलेवा और घातक माना गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि सेप्टिक शॉक के कारण  व्यक्ति के रक्तचाप में गिरावट, अंगों के फेल होने का खतरा और कई अन्य प्रकार की जटिलताएं होने की शंका रहती हैरेजिस्टेंस के कारण भी इसके मामले बढ़ रहे हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली बीमारियों के शिकार लोगों में इसका खतरा अधिक देखा जा रहा है।

World Sepsis Day 2024: सेप्सिस के क्या हैं लक्षण ? 

यदि आपको या किसी के भी शरीर में सेप्सिस के कोई भी लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है। सेप्सिस के लक्षणों में आपको बुखार और ठंड लगने, भ्रम की स्थिति होने, सांस लेने में कठिनाई, हृदय गति तेज होने या लो ब्लड प्रेशर (हाइपोटेंशन) और पसीना आने जैसी दिक्कतें होती हैं। गंभीर स्थितियों में लक्षण और बिगड़ सकते हैं।

  • त्वचा का नीला पड़ना, खास तौर पर होंठ, उंगलियां, पैर की उंगलियां।
  • शरीर के तापमान में गिरावट के कारण ठंड लगना।
  • पेशाब कम होना-चक्कर आना।
  • प्लेटलेट काउंट कम होना (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया)
  • बेहोशी जैसी स्थिति।

World Sepsis Day 2024: कैसे करें बचाव 

आप संक्रमण से बचाव करके सेप्सिस के जोखिमों को कम कर सकते हैं।

  • कोविड-19, फ्लू, निमोनिया और अन्य सामान्य संक्रमणों के लिए टीका लगवाएं।
  • सोशल डिस्टेंसिंग कई संक्रामक रोगों से बचाव में मददगार है।
  • मास्क पहनें, मास्क आपको और दूसरों को श्वसन संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।
  • अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें। इसका मतलब है घाव की उचित देखभाल, हाथ धोते रहना आदि।
  • सेप्सिस के इलाज के लिए हर मिनट मायने रखता है। जितनी जल्दी आप इलाज करवाएंगे, परिणाम उतना ही बेहतर होगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!