Friday, October 18, 2024

31.1 C
Delhi
Friday, October 18, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रस्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है "चुकंदर का...

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है “चुकंदर का रायता”, बनकर हो जाता है झटपट तैयार

KHANA KHAZANA: अपनी सेहत को बेहतर बनने के लिए अपने खानपान का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए बहुत पहले से कहा जाता है कि चुकंदर खाओ लेकिन बहुत से लोगों को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चुकंदर खाने से हमारे शरीर में खून बढ़ता है और अनेक रोगों से लड़ने की छमता मिलती है। कई लोग बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि “चुकंदर खाओ, खून बढ़ेगा” यह बात बिल्कुल सही है। चुकंदर में आयरन का बहुत अच्छा स्रोत पाया जाता है, जो खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह पाचन तंत्र अच्छा रखने, लीवर को हेल्दी रखने, कैंसर के खतरे को कम करने, और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन कुछ लोगों को चुकंदर खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। ऐसे लोगों के लिए एक बेहतरीन आप्सन है चुकंदर का रायता यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

चुकंदर का रायता बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • 3 कप दही
  • 2 उबला हुआ चुकंदर, कद्दूकस किया हुआ
  • 1/3 कप बारीक कटा हुआ हरा धनिया
  • 1/5 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
  • 1/5 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 छोटा चम्मच काला नमक
  • स्वादानुसार नमक

बनाने का क्या है तरीका ?

इसे बनाए के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में दही लें और उसमें थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इसमें कद्दूकस किया हुआ चुकंदर, हरा धनिया, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। रायते को फ्रिज में ठंडा होने दें। अगर आपका मन हो तो आप इसमें हरा प्याज, पुदीना, या खीरा भी डाल सकते हैं|

चुकंदर से बने इस रायते को आप चावल, रोटी, या पराठे के साथ परोस सकते हैं। आप इसे अपने मनपसंद किसी भी स्नैक के साथ भी खा सकते हैं। अपनी पसंद के अनुसार रायते में अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि गाजर, खीरा, या टमाटर आप रायते को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस या चाट मसाला भी डाल सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!