Thursday, September 19, 2024

30.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रDengue के बुखार में संजीवनी से कम नहीं है ये फल, तेज़ी...

Dengue के बुखार में संजीवनी से कम नहीं है ये फल, तेज़ी से बढ़ाएगा आपका प्लेटलेट्स काउंट

Dengue : देशभर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बरसात आते ही देश के अलग-अलग हिस्सों से डेंगू के मामले सामने आने लगते हैं। यह मच्छरों से होने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो आमतौर पर गर्मी और बरसात में सबसे ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाती है। अगर समय रहते हुए इसका इलाज न किया जाए, तो यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है।

डेंगू की शुरुआत अक्सर तेज बुखार के साथ होती है। इसके अलावा इसमें अक्सर प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, जो गंभीर काफी जोखिम भरा हो सकता है।अगर आप डेंगू से ग्रसित है तो आपको हम कुछ ऐसे फल के बारें में बताएंगे जिनका सेवन करने से शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा कम नहीं होगी। साथ ही ये फूड्स आपको डेंगू से रिकवर करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

विटामिन सी

शरीर में प्लेटलेट्स के प्रोडक्शन को बढ़ाने में विटामिन सी युक्त फूड्स काफी सहायता करते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में संतरा, आंवला, नींबू, शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं। इन सभी फलों और सब्जियों में विटामिन सी का हाई लेवल होने की वजह से यह डेंगू में आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

कीवी के गुण-

कीवी एक ऐसा फल है, जिसे डेंगू के दौरान सबसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। पोटेशियम और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने की वजह से यह शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। कीवी प्लेटलेट्स कम होने की साइकिल को तोड़ सकता है और आपके शरीर को ऊर्जा की अच्छी खुराक देता है।

व्हीटग्रास के गुण-

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ यूनिवर्सल फार्मेसी एंड लाइफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, व्हीटग्रास जूस नेचुरल तरीके से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके ज्यादा लाभ के लिए आप एक कप व्हीटग्रास जूस में थोड़ा सा नींबू मिलाकर पी सकते हैं।

मेथीदाना के गुण-

अगर डेंगू बुखार के कारण आपका प्लेटलेट लेवल कम हो गया है, तो इसे बढ़ाने के लिए आप मेथीदाने का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस 1 चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोना होगा। फिर अगली सुबह पानी को छान लें और थोड़ा गर्म करके पी लें।

किशमिश के गुण

कई पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश एक लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है, जिसे लोग कई तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। इसे खाने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं, जिनमें से एक प्लेटलेट्स बढ़ाना भी है। आयरन का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से डेंगू के कारण कम हुए प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। उसके लिए एक मुट्ठी किशमिक को रात भर भिगो दें और सुबह उन्हें उस पानी के साथ खा लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!