Friday, October 18, 2024

22.1 C
Delhi
Friday, October 18, 2024

Homeशिक्षा एवं रोजगारRBI ने निकाली धुआँधार वैकेंसी, क्या है फॉर्म की लास्ट डेट?

RBI ने निकाली धुआँधार वैकेंसी, क्या है फॉर्म की लास्ट डेट?

RBI bank: बैंक की नौकरी पाना चाहते हैं और आपके पास जरूरी योग्यता भी हैं तो इस मौके को हाथ से न जाने दें। क्योंकि आरबीआई में 90 से ज्यादा वैकेंसी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। जो भी कैंडिडेट्स इन पदों पर अप्लाई करना चाहते है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म आसानी से भर सकते हैं। इसके लिए आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in. पर जाकर आवेदन कर सकते है।

जानें वैकेंसी डिटेल-

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 94 पदों पर भर्ती आई है। ये पद ऑफिसर्स ग्रेड बी के हैं। इसमें जनरल के 66 पद, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक एंड पॉलिसी रिसर्च के 21 पद और डिपार्टमेंट ऑफ स्टैस्टिक्स एंड इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट के 7 पद है। आवेदन करने के लिए योग्यता पद के मुताबिक है और भिन्न भिन्न है। ऑफिसर्स ग्रेड बी जनरल पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 60 परसेंट अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री लिए कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के लिए ये 50 परसेंट है। इसी तरह ऑफिसर्स ग्रेड बी डीईपीआर पद के लिए इकोनॉमिक्स या फाइनेंस में मास्टर्स किए कैंडिडेट या पीजीडीएम/एमबीए किए कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह बाकी पदों में अप्लाई करने के लिए योग्यता और आयु सीमा अलग-अलग है।

क्या है लास्ट डेट और शुल्क ?

इन पदों पर आवेदन 25 जुलाई से शुरू हुए हैं और अप्लाई करने की लास्ट डेट 16 अगस्त 2024 है। योग्य और इच्छुक कैंडिडेट्स बताए गए प्रारूप में अंतिम तारीख के पहले आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई के इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपये शुल्क देना होगा। आरक्षित श्रेणी के लिए ये 100 रुपये है साथ में जीएसटी भी देना होगा। आरबीआई के कर्मचारियों को आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इन पदों पर चयनित होने के लिए आपको कई चरण में परीक्षा देनी पड़ेगी। जो लोग पहले फेज में सेलेक्ट होंगे उन्हें ही आगे के चरण की परीक्षा देने का मौका मिलेगा। अंतिम सेलेक्शन उसी का होगा जो फेज वन, टू और इंटरव्यू तीनों पास कर लेंगे।

मिलेगी बढ़िया सैलरी-

सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को पद के हिसाब से वेतन मिलेगा। इसमें मिलने वाली सैलरी बहुत बढ़िया है। ये पद के हिसाब से महीने के 55,000 से लेकर 99,000 रुपये तक है। जानकारी के लिए बता दें कि कुछ पदों की सैलरी लगभग 1,22,717 रुपये महीने तक है। इसके साथ और भी बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी जैसे स्पेशल एलाउंस, ग्रेड एलाउंस, डियरनेस एलाउंस, लर्निंग एलाउंस, हाउस रेंट एलाउंस इत्यादि।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!