Thursday, September 19, 2024

30.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeप्रदेशWorld Tallest Ganesh Statue: कहां है दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा?...

World Tallest Ganesh Statue: कहां है दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा? कब और कैसे बनी यह विशाल मूर्ति ?

World Tallest Ganesh Statue: देश में गणपति उत्सव की धूम के बीच थाइलैंड की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि वहां दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा स्थापित है। यह प्रतिमा थाइलैंड के ख्लॉन्ग ख्वेन शहर के गणेश इंटरनेशनल पार्क में स्थित है। 128 फुट ऊंची तांबे की यह गणेश प्रतिमा न केवल अपनी अद्भुत लम्बाई के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसकी सुंदरता और मनमोहक रूप भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यह प्रतिमा गणेश भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बन गई है, और दुनिया भर से लोग इसे देखने आते हैं।

 बता दें कि इस 39 मीटर ऊंची गणपति की विशाल प्रतिमा के प्रतीकात्मक अर्थ भी बहुत गहरे और महत्वपूर्ण हैं। प्रतिमा के ऊपरी दाएं हाथ में कटहल है, जो बहुतायत और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। ऊपरी बाएं हाथ में गन्ना है, जो मिठास और खुशी का प्रतीक है। निचले दाएं हाथ में केला है, जो पोषण और संतुलन का प्रतीक है, जबकि निचले बाएं हाथ में आम है, जो दिव्य ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है। इन प्रतीकों के साथ गणपति की यह प्रतिमा न केवल धार्मिक आस्था, बल्कि जीवन में समृद्धि, संतुलन, और ज्ञान के महत्व को भी दर्शाती है।

World Tallest Ganesh Statue: कैसे बनी यह विशाल प्रतिमा?

थाइलैंड टूरिज्म डायरेक्ट्री के मुताबिक, गणपति प्रतिमा का निर्माण पुलिस जनरल सोमचाई वानिचसेनी के नेतृत्व में चाचोएंगसाओ स्थानीय संघ समूह द्वारा किया गया । इस समूह के अध्यक्ष ने 2009 में इसका निर्माण शुरू किया था । गणपति की यह प्रतिमा 854 अलग-अलग हिस्सों को मिलाकर बनाई गई ।

चाचोएंगसाओ के क्लोंग खुआन जिले में 40,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में स्थापित विशाल गणेश प्रतिमा को संरक्षक बताया जाता है ।जानकारी के लिए बता दें कि, थाइलैंड में माना जाता है कि यह स्थानीय जीवन शैली और अर्थव्यवस्था के साथ सामंजस्यपूर्ण एकता के प्रतीक के तौर पर खड़ी है साथ ही यह दिव्य आशीर्वाद का प्रतीक है ।

World Tallest Ganesh Statue:केवल कला का अद्भुत उदाहरण ही नहीं

थाईलैंड, जहां बौद्ध धर्म प्रमुख है, वहां भगवान गणेश को बाधाओं को दूर करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने वाले देवता के रूप में सम्मानित किया जाता है। थाईलैंड में गणेश पूजा की जड़ें ब्राह्मणवाद के उस दौर से जुड़ी हैं, जब यह दक्षिण-पूर्व एशिया में फैल रहा था। इस दौरान भगवान गणेश को ज्ञान और बुद्धि के देवता के रूप में मान्यता मिली। 

खलोंग खुआन गणेश अंतर्राष्ट्रीय पार्क, जहां भगवान गणेश की विशाल प्रतिमा स्थापित है, केवल कला का अद्भुत उदाहरण ही नहीं, बल्कि यह स्थान थाईलैंड के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक बन गया है। यह प्रतिमा धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है, जो थाईलैंड में भगवान गणेश के प्रति गहरे आदर और श्रद्धा को दर्शाती है।थाइलैंड में बड़ी संख्या में पर्यटक भगवान गणेश की प्रतिमा को देखने पहुंचते हैं ।

World Tallest Ganesh Statue:दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा

आध्यात्मिक अभयारण्य के रूप में इस अंतर्राष्ट्रीय पार्क में चाचोएंगसाओ का स्थानीय इतिहास संग्रहालय भी है । जो इसे सांस्कृतिक और विरासत का केंद्र बनाते हैं । यह दूर-दूर के पर्यटकों को आकर्षित करता है । थाईलैंड दुनिया की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा आस्था, एकता और आशीर्वाद के एक विशाल प्रतीक के रूप में खड़ी है।

इसकी भव्यता न केवल मानवीय रचनात्मकता और भक्ति की ऊंचाइयों को दर्शाती है, बल्कि भगवान गणेश की सार्वभौमिक अपील को भी दर्शाती है, जिनका आशीर्वाद सीमाओं और मान्यताओं से परे है ।भगवान गणेश की इस प्रतिमा को देखने भारत से ही नहीं, दुनिया के कई देशों से लोग पहुंचते हैं । तस्वीरें और आशीर्वाद लेना नहीं भूलते ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!