Friday, October 18, 2024

31.1 C
Delhi
Friday, October 18, 2024

Homeस्वास्थ्य मन्त्रHEALTH: Running या Walking में से कौन सा अभ्यास है आपके लिए...

HEALTH: Running या Walking में से कौन सा अभ्यास है आपके लिए फायदेमंद ? जानें यहां …

HEALTH: शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए नियमित व्यायाम की आदत बनाना बहुत जरूरी है। ये संपूर्ण स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से आपको फिट रखने में लाभकारी है। अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो हल्के स्तर के अभ्यास को भी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

रनिंग या वाकिंग जैसे हल्के स्तर के अभ्यास की आदत भी आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखने और कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार हो सकती है। अब ये सवाल उठना लाजमी है कि रनिंग और वॉकिंग में कौन सा सबसे ज्यादा लाभकारी है?

HEALTH: जानें वॉकिंग के क्या है फायदे?

वॉक करना हल्के स्तर का अभ्यास माना जाता है। ये अभ्यास आपके जोड़ों पर ज्यादा दबाव नहीं डालता है ऐसे में यह उन लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है जो घुटने या पीठ के दर्द से पीड़ित हैं।

वॉकिंग एक ऐसा व्यायाम है जिसे आप लंबे समय तक बिना थके कर सकते हैं। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने और हृदय स्वास्थ्य लाभ के लिए वॉकिंग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना लाभकारी है। सभी उम्र के लोगों के लिए ये अभ्यास करना आसान माना जाता है।

HEALTH: रनिंग करने के लाभ

वॉकिंग की तुलना में रनिंग करना अपेक्षाकृत कठिन अभ्यास माना जाता है। विशेषतौर पर ये उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो तेजी से कैलोरी बर्न करना चाहते हैं। कैलोरी बर्न होने से वजन घटाने में मदद मिलती है। ये एक प्रभावी एरोबिक व्यायाम है, जो हृदय को मजबूत बनाने और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। शरीर की शक्ति और सहनशीलता को बढ़ाने में भी इस अभ्यास की मदद से लाभ पाया जा सकता है।

HEALTH: कौन सा अभ्यास है लाभदायक ?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आप अपनी जरूरतों के आधार पर रनिंग और वाकिंग जैसे अभ्यास का चयन कर सकते हैं।वजन घटाने और तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो रनिंग ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। वहीं गठिया और हड्डियों से संबंधित समस्याओं से परेशान लोगों के लिए वॉक करना बेहतर विकल्प माना जाता है। दोनों ही व्यायाम आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!