Friday, October 18, 2024

22.1 C
Delhi
Friday, October 18, 2024

HomeमनोरंजनShaan Mukherjee Birthday: मशहूर सिंगर बनने से पहले कैसी थी शान की...

Shaan Mukherjee Birthday: मशहूर सिंगर बनने से पहले कैसी थी शान की जिंदगी, कैसे करते थे गुजरा ? जानें यहां…

Shaan Mukherjee Birthday: संगीत की दुनिया के दिग्गज शान मुखर्जी आज 52 वर्ष के हो गए हैं। उनका जन्म 30 सितंबर 1972 को मध्यप्रदेश के खंडवा में एक बंगाली परिवार में हुआ था। शान की सुरीली आवाज के सभी लोग दीवाने हैं इन्होंने अपने आवाज़ के दम पर अपने फैंस के दिलों में आज भी ख़ास जगह बनाए हुए हैं। बता दें कि शान एक अच्छे गायक के साथ कई शो को होस्ट और जज भी रह चुके हैं। उनकी आवाज़ और बहुमुखी प्रतिभा ने उन्हें संगीत जगत में एक अद्वितीय स्थान दिलाया है।

Shaan Mukherjee Birthday: कैसा था जीवन और कहां किया काम ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, शान मुखर्जी का असली नाम शांतनु मुखर्जी है। उनका परिवार संगीत परिवार से ताल्लुक रखता है। अगर आप को नहीं पता है है तो बता दें कि शान के दादा, जहर मुखर्जी एक जाने-माने गीतकार थे। वहीं, उनके पिता मानस मुखर्जी एक म्यूजिक डायरेक्टर थे। गायक ने सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि बंगाली, मराठी, उर्दू, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में गाने गाए हैं। इसके अलावा वह ‘सारेगामापा’, ‘सारेगामापा लिटिल चैम्प्स’, ‘स्टार वॉयस ऑफ इंडिया’ और ‘म्यूजिक का महामुकबला’ समेत कई शोज को होस्ट भी कर चुके हैं।

Shaan Mukherjee Birthday: किस उम्र में किया अपने संगीत सफर की शुरुआत

शान मुखर्जी का जीवन बहुत ही संघर्षमय था। उन्होंने अपने जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है। साथ ही अपने परिश्रम के कारण आज इस मुकाम पर है।जब शान सिर्फ 13 साल के थे, उनके पिता, प्रसिद्ध संगीतकार मानस मुखर्जी का निधन हो गया। इसके बाद परिवार की जिम्मेदारी शान की मां पर आ गई, जो संगीत की दुनिया से जुड़कर घर का खर्च चलाने लगीं। इसी दौरान शान ने भी अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने बहुत ही कम उम्र में विज्ञापन फिल्मों के लिए जिंगल्स गाना शुरू किया और 17 साल की उम्र में अपने संगीत सफर की औपचारिक शुरुआत की। उनकी मेहनत और प्रतिभा ने उन्हें संगीत जगत में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया।

Shaan Mukherjee Birthday: सेल्स बॉय का भी करते थे काम

शान मुखर्जी ने इसके अलावा अपने घर का खर्च चलाने के लिए कई काम किए, जिसका खुलासा उन्होंने पिंकीविला से बात करते हुए की। उन्होंने कहा कि, “मैंने एक बुटीक में काम किया। दरअसल, मेरा एक दोस्त जो यहां आया है, हम दोनों उस जगह पर सेल्स बॉय हुआ करते थे। मैंने ट्यूशन पढ़ाया है, मैंने केबल पॉइंट बेचे हैं, मैंने कंप्यूटर पर किताबें लिखने का काम भी किया है जिसके बारे में मुझे कुछ भी पता नहीं है।”

Shaan Mukherjee Birthday: शान के म्यूजिक करियर की शुरुआत

शान मुखर्जी ने अपने म्यूजिक करियर की शुरुआत साल 1999 की फिल्म ‘प्यार में कभी कभी’ के गाने ‘मुसु मुसु हासी देउ’ से की थी। इसके अलावा शान ने बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर्स शाहरुख खान, सलमान खान, अजय देवगन, सैफ अली खान, आमिर खान, ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, शाहिद कपूर, रणबीर कपूर, अभिषेक बच्चन और आर माधवन समेत अन्य एक्टर्स के लिए अपनी आवाज दे चुके हैं।

Shaan Mukherjee Birthday: कैसे हुई शादी ?

 बता दें कि जब शान मुखर्जी जब 24 साल के थे तब उनकी  मुलाकात एक  बिजनेसमैन फैमिली से ताल्लुक रखने वाली राधिका मुखर्जी से हुई थी। धीरे-धीरे उन दोनों की दोस्ती हुई,फिर बाद में  दोनों प्यार में पड़े और साल 2003 में शादी के बंधन में बंध गए। अब दोनों दो बेटों सोहम और शुभ के माता पिता हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!