Friday, September 20, 2024

26.1 C
Delhi
Friday, September 20, 2024

HomeBlogचाहती हैं शीशे जैसी चमकदार स्किन, तो चावल के आटे में मिलाकर...

चाहती हैं शीशे जैसी चमकदार स्किन, तो चावल के आटे में मिलाकर लगाएं ये चीज…

BEAUTY: सुंदर और बेदाग त्वचा पाने की चाह हर किसी को होती है। चमकदार त्वचा के लिए लोग कितने महंगे महंगे ट्रीटमेंट कराते है। जो बहुत खर्चिले भी होते है जिससे आपकी त्वचा पर उतना असर तो नहीं दिखता है लेकिन आपकी जेब पर जरूर असर दिखता है। अगर आप को भी कोरियन ब्यूटी की तरह त्वचा चाहिए जो शीशे जैसी चमकती है। तो चलिए आज हम आपको इस बड़े सीक्रेट के बारे में बताएंगे जिसे लगाते ही आपकी त्वचा शीशे जैसी चमकने लगेगी।

ज्यादातर घरों में खाने में चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं बल्कि इससे त्वचा का रंग भी साफ होता है। चेहरे पर रोजाना चावल का आटा लगाने से रंग गोरा होने लगता है। इससे चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे भी क्लीन हो जाते हैं। आइये जानते हैं चेहरे पर चावल का आटा कैसे लगाते है?

गुलाब जल और घी के साथ

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई हो गई है तो आप इसके लिए चावल के आटे में गुलाब जल और घी मिलाकर अपने फेस पर लगा सकते है। इसके लिए आपको 2 चम्मच चावल का आटा लेना है इसमें 4 चम्मच गुलाब जल मिला दें और करीब 1 छोटा चम्मच घी मिक्स कर दें। इसे पैक की तरह पूरे फेस पर अच्छे से लगा कार ५ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। इससे आपकी स्किन काफी मुलायम हो जाएगी।

टमाटर के रस के साथ-

अगर आपको भी गोरी त्वचा पाने की चाहत है तो इसके लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें 1 टमाटर को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे पूरे फेस पर लगा कर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 3-4 दिन लगाने से चेहरे पर निखार आने लगेगा।

बादाम के तेल के साथ-

आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल को भी चावल के आटे से कम किया जा सकता है। चेहरे पर अगर डार्क स्पॉट ज्यादा है तो इसके लिए भी चावल का आटा उपयोग में लाया जा सकता है। आपको इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा लेना है और उसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिला लें। इसे काले धब्बों में 3-4 दिन लगाने से ही फर्क दिखने लगेगा।

चंदन और दही के साथ-

ग्लोइंग स्किन पानी है तो चावल के आटे में दही मिलाकर लगाएं। ये दोनों चीजें त्वचा पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच दही को अच्छी तरह मिला लें। पैक को पूरे फेस पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। अब फेस को पानी से धो लें। इससे पिंपल्स भी कम होने लगेंगे।

कच्चा आलू के साथ-

चावल का आटा रंग निखारने के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ये नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच चावल के आटे में एक कच्चा आलू मैश किया हुआ और हाफ स्पून शहद और 1 स्पून गुलाब जल मिक्स कर लें। फेस पर लगाने के बाद स्क्रब की तरह रगड़ते रहें। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!