Thursday, September 19, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

HomeBlogVastu tips : धन की होने लगेगी वर्षा, दक्षिण दिशा तुरंत कर...

Vastu tips : धन की होने लगेगी वर्षा, दक्षिण दिशा तुरंत कर लें व्यवस्थित

Vastu tips : वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में दिशाओं (direction) को बेहद महत्व दिया गया है, इसलिए लोग घर बनवाते समय इस बात का खास ख्याल रखते हैं. अगर आप दिशाओं का ध्यान नहीं रखते हैं, तो फिर इसका दुष्प्रभाव जीवन पर जरूर देखने को मिलता है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि, दक्षिण दिशा में क्या रखने से धन लाभ होता है. आपको बता दें कि दक्षिण दिशा यम और पितरों की मानी जाती है. जानि और भी कुछ खास.

तकनीकी चीजें और मशीनें-

दक्षिण दिशा में इलेक्ट्रृॉनिक सामान और मशीनों को कभी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने पर घर की चीजें खराब होना शुरू हो जाती हैं और घर परिवार के बीच रिश्तों में भी दूरियां आने लगती हैं।

पूजा घर-

मंदिर को हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। भूलकर भी घर के मंदिर को दक्षिण दिशा में ना रखें। इससे पूजा का फल नहीं मिलेगा और साथ ही आपकी मनोकामनाएं भी पूरी नहीं हो पाएंगी।

बेडरूम-

बेडरूम में दांपत्य जीवन को सही और खुशहाल बनाना है तो बेडरूम को दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। इतना ही नहीं वास्तु के अनुसार बेडरूम का बिस्तर भी दक्षिण दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए। इससे पति पत्नी के बीच रिश्ते खराब होते हैं और अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

रसोई घर-

रसोई घर को भी दक्षिण दिशा में नहीं बनवाना चाहिए। इससे घर के सदस्यों की सेहत खराब होता है और अन्न कम होने लगता है। ऐसे में धन का आगमन भी रुकता है और घर में नकारात्मकता हावी होती है।

जूते-चप्पल-

चूंकि वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा कहा गया है इसलिए इस दिशा में जूते चप्पल या शू रैक नहीं होना चाहिए। इससे पितरों का अपमान होता है और पितृ दोष लगने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में घर में छोटी छोटी बातों पर कलह होती है और घर की की सुख-शांति बिगड़ सकती है। इसलिए दक्षिण दिशा में शू रैक ना रखें।

तुलसी का पौधा-

घर में तुलसी का पौधा है तो उसे दक्षिण दिशा में ना रखें। यह पितरों की दिशा होती है और तुलसी का पौधा यहां पर लगाने से आपको फायदे की बजाय नुकसान होने की संभावना ज्यादा रहेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!