Thursday, September 19, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeटेक्नोलॉजीPoco M6 5G Review: कैसा है यह पॉकेट फ्रेंडली 5जी स्मार्टफोन ?...

Poco M6 5G Review: कैसा है यह पॉकेट फ्रेंडली 5जी स्मार्टफोन ? इसे खरीदें या नहीं?

Poco M6 5G Review: Poco ने अपनी पॉपुलर M series में एक और नया स्मार्टफोन जोड़ा है. ये एक Pocket friendly phone है, जिसमें बड़ी डिस्प्ले, डिसेंट परफॉर्मेंस और ग्लास बैक डिजाइन जैसे फीचर्स शामिल हैं। आइए जानते हैं Poco M6 5G का कैमरा, बैटरी, परफॉर्मेंस के बारे में डिटेल में…

Poco M6 5G Review: क्या मिलता है बॉक्स में ?

फोन का बॉक्स yellow color में है। अंदर आपको फोन के अलावा चार्जिंग केबल, एडॉप्टर, वारेंटी कार्ड, सिम इजेक्टर और मैनुअल बुक मिलती है। इसके अलावा बॉक्स की built quality भी मजबूत है। यानी डिलीवरी के समय अंदर फोन सुरक्षित मिलेगा।

Poco M6 5G Review: कैसा है इस फ़ोन की डिजाइन?

स्मार्टफोन की सबसे खास बात है इसका दो रंगों वाला beautiful design. ओरियंस ब्लू कलर के पीछे का शीशे वाला हिस्सा बहुत आकर्षक लगता है, जिस पर एक Black Rectangular Bar बनी हुई है। इस Bar में दो कैमरा गोले और एक फ्लैश लाइट लगी है। किनारे प्लास्टिक के बने हैं और उन पर मैट फिनिशिंग है। फोन 8.19 मिलीमीटर मोटा है और इसका वजन लगभग 195 ग्राम है। स्मार्टफोन के राइट साइड आवाज कम-ज्यादा करने के बटन और पावर बटन है, जो fingerprint scanner का भी काम करता है। लेफ्ट साइड मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड स्लॉट हैं। नीचे की तरफ एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है और ऊपर की तरफ 3.5mm headphone jack है।

Poco M6 5G Review: कैसा है इस फ़ोन का Display ?

Poco M6 5जी में 6.74 इंच की बड़ी LCD display है, जो अच्छी resolution के साथ आती है। ऊपर की तरफ एक छोटा सा नॉच है। फोन की display काफी ब्राइट है और scrolling करते समय बहुत अच्छी लगती है। फोन में स्पीकर्स एक ही मिलते हैं लेकिन साउंड ठीक-ठाक मिलता है। एक अच्छी बात यह है कि आप इस फोन पर high quality video देख सकते हैं।

Poco M6 5G Review: कैसी है इस फ़ोन की परफॉर्मेंस ?

Poco M6 5G में एक दमदार प्रोसेसर है जिसे MediaTek Dimensity 6100+ कहा जाता है। यह प्रोसेसर आपके smartphone के सभी रोजमर्रा के कामों को आसानी से संभाल सकता है, जैसे ऐप्स चलाना, इंटरनेट ब्राउज़ करना और वीडियो देखना। हल्के गेम जैसे candy crush भी आप इस फोन पर खेल सकते हैं। ध्यान रहे, भारी गेम खेलने के लिए यह फोन शायद उतना अच्छा न हो।

Poco M6 5G एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है, जिसके ऊपर कंपनी का अपना इंटरफेस MIUI 14 लगा हुआ है। इस इंटरफेस में कई सारे फीचर्स और कस्टमाइज़ेशन ऑप्शन दिए गए हैं, लेकिन कुछ अनचाहे ऐप्स भी पहले से इंस्टॉल आते हैं। अच्छी बात यह है कि कंपनी इस फोन को दो बड़े android update और तीन साल की security update देगी।

Poco M6 5G Review: कैसी है इस फ़ोन की बैटरी ?

Poco M6 5जी में 5,000mAh की बड़ी बैटरी है। यह इतनी पावरफुल है कि एक बार फुल चार्ज करने पर पूरे दिन चल सकती है। इसका मतलब है कि आप सुबह फोन चार्ज करें और रात तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, फोन के साथ जो चार्जर मिलता है वह सिर्फ 10W का है, जिससे फोन को फुल चार्ज होने में काफी समय लगता है, लगभग 3 घंटे। अच्छी बात यह है कि फोन 18W fast charging को सपोर्ट करता है, लेकिन इसके लिए आपको अलग से 18W का चार्जर खरीदना होगा।

Poco M6 5G Review: कैसा है इसका कैमरा ?

Poco M6 5जी में पीछे की तरफ दो कैमरे हैं, जिसमें एक बड़ा 50MP का कैमरा है जिसे AI से लैस किया गया है। ये कैमरे दिन के उजाले में अच्छी तस्वीरें लेते हैं, लेकिन रात में तस्वीरें थोड़ी धुंधली हो सकती हैं। रात में अच्छी तस्वीरें लेने के लिए आप नाइट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। Selfie Camera 5MP का है और ये भी ठीक-ठाक तस्वीरें लेता है। कुल मिलाकर, इस बजट फोन के लिए कैमरा का प्रदर्शन ठीक-ठाक है।

Poco M6 5G Review: कितनी है इसकी क़ीमत ?

Poco M6 5G दो रंगों में आता है – Blue और Black. यह फोन तीन रैम और स्टोरेज विकल्पों में मिलता है – 4GB रैम + 128GB स्टोरेज, 6GB रैम + 128GB स्टोरेज और 8GB रैम + 256GB स्टोरेज। इनकी कीमत 10,999 रुपये के लगभग है।

Poco M6 5G Review: आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं?

Poco M6 5G एक कम कीमत वाला smartphone है जो अच्छा काम करता है, बैटरी काफी देर चलती है और देखने में भी अच्छा है। लेकिन, इसकी charging थोड़ी धीमी है, जो कुछ लोगों को पसंद नहीं आ सकती। कुल मिलाकर, अगर आप 10,000 रुपये से कम खर्च करना चाहते हैं तो यह फोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!