Thursday, September 19, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeप्रदेशदेहरादून रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए ये नई सुविधा, उत्तराखंड जाने...

देहरादून रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए ये नई सुविधा, उत्तराखंड जाने की सोच रहे तो ये खबर क्यों है जरुरी

उत्तराखंड से लाखों लोग प्रतिदिन रेल यात्रा करते हैं। रेलवे अब उत्तराखंड के यात्रियों के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए कदम उठा रहा है। इस दिशा में, रेलवे दो रेलवे स्टेशनों पर बैटरी संचालित वाहन सेवा लाने जा रहा है। इससे दिव्यांगजन, बुजुर्ग, बीमार और गर्भवती महिलाओं को रेलवे स्टेशन और प्लेटफार्म पर अधिक सुविधा मिलेगी।

जल्द ही देहरादून और हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए बैटरी संचालित वाहन सेवा की शुरुआत होगी। इस सेवा के माध्यम से दिव्यांगजन, बुजुर्ग, बीमार और गर्भवती महिलाएं स्टेशन और प्लेटफार्म के बीच आसानी से सफर कर सकेंगी। यात्रियों को ₹ 50/- किराया देकर इस सुविधा का लाभ उठाने में सहायता मिलेगी। देहरादून रेलवे स्टेशन पर 03 बैटरी संचालित वाहन और हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 04 बैटरी संचालित वाहन से यात्रियों को सेवा दी जाएगी।

वही दूसरी तरफ उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट के मद्देनजर चारधाम यात्रा को रविवार के लिए रोक दिया गया है। आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय ने बताया कि कई जिलों में भारी बारिश की स्थिति के आलोक में यह निर्णय लिया गया है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने चारधाम यात्रा करने वालों से अपील की है कि वे 7-8 जुलाई को सुरक्षित स्थान पर रहें और बाहर न जाएं। रेड अलर्ट को लेकर उत्तराखंड में तेज बरसात की स्थिति पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, और ऋषिकेश में सुरक्षा को देखते हुए ठहरने की सलाह दी गई है। इसी तरह चारधाम की यात्रा पर निकले लोगों से भी सतर्क रहने की अपील की गई है।

आज उत्तराखंड के 9 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसके कारण चारधाम यात्रा पर एक दिन की रोक लगा दी गई है। उत्तर प्रदेश के 20 से अधिक शहरों के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय ने बताया कि रेड अलर्ट जारी है और इसके कारण अभी ऋषिकेश से आगे चारधाम की यात्रा को रोक दिया गया है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया है कि 9 जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना के चलते सभी जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। सभी लोग अपने-अपने जिलों में सावधानी बरतें और सतर्क रहें। वास्तविकता में, मानसून के कारण अन्य राज्यों में भी जबरदस्त बारिश हो रही है, जबकि कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति भी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!