Thursday, September 19, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeप्रदेशनैनीताल में शत्रु संपत्ति पर बनेगी कितने वाहनों की पार्किंग ? पार्क...

नैनीताल में शत्रु संपत्ति पर बनेगी कितने वाहनों की पार्किंग ? पार्क और कैफे को लेकर बनाई गई विशेष योजना

उत्तराखंड। देशभर से आने वाले पर्यटकों को नैनीताल में होने वाली पार्किंग समस्याओं से राहत मिलने वाली है क्योंकि घुमने आने वाले पर्यटकों को बहुमंजिला कार पार्किंग की सुविधा बहुत जल्द दी जाएगी | केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कठिन प्रयासों से नैनीताल में राजा महमूदाबाद की संपत्ति पर अब 500 गाड़ियों की पार्किंग बनने का रास्ता साफ हो गया है|

कितनी एकड़ शत्रु संपत्ति पर बनाई जाएंगी कार पार्किंग ?

बीते दिनों केंद्रीय शत्रु संपत्ति अभिरक्षक और भारत सरकार गृह मंत्रालय की टीम ने मेट्रोपोल शत्रु संपत्ति का निरीक्षण कर पार्किंग निर्माण की संभावनाएं जताई है। इसे लेकर जिलाधिकारी नैनीताल वंदना सिंह ने बताया कि शत्रु संपत्ति पर कार पार्किंग बनाने के लिए अनापत्ति पत्र प्राप्त किए जाने को लेकर केंद्र सरकार टीम द्वारा निरीक्षण किया गया है जिनकी सहमति के बाद अब 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति पर कार पार्किंग, कैफेटेरिया और पर्यटकों के मनोरंजन के लिए पार्क का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि, पूर्व में जिला प्रशासन ने 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति में हुए अवैध अतिक्रमण को हटाया था जिसके बाद अब क्षेत्र में पार्किंग बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएंगी ।

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया- शहर में तीन शत्रु संपतिया हैं। जिसमें मेट्रोपोल हिल्स होटल प्रा. लि. मल्लीताल की 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति है। जिसमें 0.690 एकड़ भूमि पर मेट्रोपोल के पुराने भवन निर्मित है, जो बर्बाद या क्षयग्रस्त होने की अवस्था में है। शेष 1.22 एकड़ भूमि नैनीताल-कालाढूंगी मोटर मार्ग से नीचे की तरफ मौजूद है, जिसका अवैध कब्जा हटा दिया गया है। जबकि 0.050 एकड़ भूमि नैनीताल कालाढूंगी मार्ग में निर्मित है। बाकि जितनी शेष भूमि खाली है। जिसमें नगर पालिका द्वारा पार्किंग की जा रही है। सनी बैंक स्थित आयारपाटा में शत्रु संपत्ति का क्षेत्रफल में 716.81 वर्ग मीटर है। जबकि कोठी नंबर 75 ए कासना ई अहमद काटेज राजभवन रोड तल्लीताल जिसका क्षेत्रफल 381.71 वर्ग मीटर है।

क्या सर्फेस पार्किंग से जाम को मिलेगी मुक्ति ?

डीएम ने कहा कि मेट्रोपोल वाले क्षेत्र में पार्किंग बनाने से पर्यटन नगरी में जाम की समस्या से राहत मिल जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि पहले चरण में सर्फेस पार्किंग बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी साथ ही पार्किंग बनाने के प्लान को लेकर भारत सरकार की टीम से अवगत कराया जाएंगा।। बता दें कि, मेट्रोपोल शत्रु संपत्ति पर राज्य सरकार को पार्किंग बनाए जाने की अनुमति के संबंध में पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने गृह मंत्री से नई दिल्ली में शत्रु संपत्ति में पार्किंग निर्माण व विकसित किए जाने को लेकर बात की थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!