Thursday, September 19, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeप्रदेशभारी बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से उत्तराखंड निवासी परेशान, जानिए...

भारी बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से उत्तराखंड निवासी परेशान, जानिए कब बन रहें बारिश के आसार

उत्तराखंड। देहरादून में करीब एक सप्ताह से उमसभरी गर्मी के कारण जनता का हाल बेहाल होता जा रहा है। राज्य में दिनभर काले बादल मंडरा रहे हैं, लेकिन बारिश का दौर थम सा गया हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश की बौछार पड़ रही हैं। इसके अलावा आसपास के कुछ क्षेत्रों में थोड़ी देर बौछार पड़ने के बाद उमस बढ़ती जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज भी दून में हल्की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। दिनभर धूप और बादलों की आंख-मिचौनी के बीच उमस बरकरार रह सकती है। उत्तराखंड में देहरदून समेत अन्य ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल मंडरा रहे हैं, लेकिन बारिश होने का नाम ही नहीं ले रही है। जिसके कारण उमस भरी गर्मी देखी जा रही है।

मैदानी इलाकों में गर्मी से लोग हुए बेहाल-

कम बारिश होने के कारण देहरदून के तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। फ़िलहाल दून का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया है। जिसके कारण मैदानी इलाके में गर्मी से जनता का हाल बेहाल होता जा रहा है। विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में अगले कुछ दिन वर्षा का क्रम कुछ धीमा रह सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ में आंशिक बादल छाने और बेहद हल्की वर्षा की उम्मीद हैं। नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है। दून में भी बादल मंडराने के बीच वर्षा के एक से दो दौर हो सकते हैं। बता दें कि पिछले मॉनसूनी बरसात के साथ लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बरसात में हुए जलभराव से लोगों की मुश्किलें कई गुना बढ़ती जा रही है ।

सड़कों पर जमा बरसाती पानी से जनता हुई परेशान-

देहरादून, रुद्रपुर, खटीमा, काशीपुर, हरिद्वार आदि शहरों में लोगों को जलभराव से काफी कठिनाई भी हुई थी। सड़कों पर बरसाती पानी के जमा हो जाने से ट्रैफिक जाम भी हो रहा है जिससे काफी परेशानी हो रही है। मानसून की बरसात के बाद उमस भरी गर्मी से भी लोग काफी परेशान दिखाई दे रहे हैं। बरसात के बाद उमस के साथ-साथ तापमान में भी इजाफा होने की वजह से जमकर लोगों के पसीने छूट रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!