Thursday, September 19, 2024

24.1 C
Delhi
Thursday, September 19, 2024

Homeबड़ी खबर45 साल बाद फिर रचेंगे इतिहास, PM MODI का यह दौरा क्यों होने...

45 साल बाद फिर रचेंगे इतिहास, PM MODI का यह दौरा क्यों होने वाला है ख़ास 

PM Modi poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 अगस्त को पोलैंड का दौरा करेंगे। हैरानी की बात यह हैं कि 45 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पोलैंड यात्रा होने वाली हैं। इसके बाद वह युद्धग्रस्त युक्रेन भी जाएंगे। जानकारी के मुताबिक,साल 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद  पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन जा रहे हैं। पोलैंड के वारसॉ में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय बात-चीत करेंगे।

पोलैंड के बाद कहां का करेंगे दौरा ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की यात्रा के दौरान वहां पर रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। पोलैंड के बाद वह यूक्रेन का दौरा करेंगे, जहां कीव में वे राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, जन-संपर्क, मानवीय सहायता और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। यूक्रेन में प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समुदाय के छात्रों और अन्य लोगों से भी मिलेंगे।

भारत और पोलैंड के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना-

विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि 45 वर्षों में यह पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री पोलैंड का दौरा कर रहा है। यह यात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि यह ऐसे समय में हो रही है जब भारत और पोलैंड के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे हो चुके हैं।

उन्होंने आगे कहा कि भारत और पोलैंड के बीच एक अनोखा संबंध 1940 के दशक के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध के समय से है, जब पोलैंड की छह हजार से ज्यादा महिलाओं और बच्चों ने भारत की दो रियासतों- जामनगर और कोल्हापुर – में शरण ली थी। ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच के संबंधों को और मजबूती मिलेगी। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने रूस का दौरा किया था, जहां उन्हें रूस के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!